न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चालू वित्तीय वर्ष में सीसीएल का कोयला उत्खनन 10 फीसदी बढ़ा

अप्रैल 2018-फरवरी 2019 तक सीसीएल ने अपने खदानों से निकाले 55.5 मिलियन टन कोयला

299

Ranchi: सेंट्रल कोल फील्ड लिमिटेड (सीसीएल) ने अपने कोयला उत्खनन के लक्ष्य को बढ़ाने में कामयाबी हासिल की है. चालू वित्तीय वर्ष के पहले 11 महीने में ही तय लक्ष्य की तुलना में सीसीएल का कोयला उत्पादन 10 फीसदी बढ़कर 55.5 मिलियन टन तक पहुंच गया है. सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह ने कोयला उत्खनन का लक्ष्य पहली बार दोहरी डिजिट में बढ़ा है. उन्होंने कहा कि 2018-19 में कोयला खदानों में ओवर बर्डेन (ओबी) हटाने का सिलसिला भी तेज हुआ है.

इसे भी पढ़ेंःसही समय पर सरकार एयर स्ट्राइक का देगी सबूतः केंद्रीय मंत्री पुरी

Aqua Spa Salon 5/02/2020

कंपनी की ओर से तय लक्ष्य 87.6 मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) की तुलना में 28 फरवरी 2019 तक 91.7 एमसीएम ओबी हटाये गये हैं. उन्होंने कहा है कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक इसमें और बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. चालू वित्तीय वर्ष के उत्खनन लक्ष्य का रिपोर्ट कंपनी ने कोयला मंत्रालय और कोल इंडिया मुख्यालय को सौंपा है.

इसे भी पढ़ेंःपाकिस्तानी मीडिया का दावाः जिंदा है जैश सरगना मसूद अजहर, आतंकी संगठन ने भी मौत की बात को नकारा

कोयला स्टॉक बढ़ा

कोयला मंत्रालय की तरफ से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि कोयला कंपनियों का उत्खनन दर बढ़ने से आनेवाले दिनों में बिजली प्लांट के स्टॉक की समस्या भी समाप्त होगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोयला प्लांट और माइंस पिट हेड पर कोयले का स्टॉक लगातार बढ़ा है. कोयले का स्टॉक 60 मिलियन टन तक पहुंच गया है, जिससे बिजली संयंत्रों की मांग 36 दिनों तक पूरी की जा सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्तूबर 2018 की तुलना में कोयले का स्टॉक बढ़ने से उद्योगों की जरूरतें भी पूरी हो रही हैं.

सीसीएल का राजहरा कोल माइंस भी शुरू

सीसीएल का राजहरा कोल माइंस भी फरवरी माह में शुरू हो गया है. केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्रालय से पर्यावरण क्लीयरेंस मिलने के बाद से क्लोज्ड माइंस में गतिविधियां शुरू कर दी गयी हैं. इस कोल माइंस में प्रति वर्ष तीन लाख टन कोयले का उत्खनन किया जायेगा. अगले 18 वर्ष तक यहां से ग्रेड-9 स्तर के कोयले की आपूर्ति विभिन्न उद्योगों को सीसीएल की तरफ से की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंः पीएम मोदी और भाजपा वायुसेना की एयर स्ट्राइक का श्रेय ले रहे हैं :  चिदंबरम  

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like