न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गुजरात की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘वायु’, मॉनसून हो सकता है लेट

615

New Delhi: लक्षद्वीप द्वीप समूह के पास अरब सागर के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘वायु’ तेजी से बढ़ने लगा है. उत्तर-पश्चिम की तरफ से गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहे तूफान के बुधवार तक गंभीर रुप लेने की संभावना है. इस बार तूफान का नाम भारत ने रखा है.

13 जून तक गुजरात के पोरबंदर से गुजरेगा ‘वायु’

यह तूफान गर्म समुद्र से ताकत एकत्र कर रहा है और सोमवार को यह एक गहरे दबाव में बदल गया। मंगलवार-बुधवार तक यह तूफान एक ताकतवर चक्रवात के रूप में सामने आ सकता है.

इसे भी पढ़ेंःकोई पूछने को तैयार नहीं, कहां हैं IL&FS के सीईओ रवि पार्थसारथी ?

12 से 13 जून के बीच यह सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, फिलहाल ‘वायु’ की गति 80 से 90 किमी प्रति घंटा है. लेकिन सौराष्ट्र तट तक पहुंचते-पहुंचते यह 110 से 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगा. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 13 जून की सुबह ‘वायु’ गुजरात के पोरबंदर और महुवा इलाकों से गुजरेगा.

‘वायु’ को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने चक्रवात वायु पर एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया. बता दें कि ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि यह तूफान जमीनी स्तर पर बहुत ज्यादा नुकसान नहीं करेगा.

लेकिन समुद्र के ऊपर इस तूफान के मंडराने को लेकर मछुआरों के लिए 13 जून तक अलर्ट जारी किया गया है और उन्हें समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है.

इसे भी पढ़ेंः110 घंटे बाद बोरवेल से निकला दो वर्षीय फतेहवीर लेकिन हार गया जिंदगी की जंग

लेट हो सकता है मॉनसून

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो वायु के कारण मॉनसून अगले कुछ दिन के लिए लेट हो सकता है. आईएमडी के पूर्वानुमान विभाग के प्रमुख डी शिवानंद पाई ने कहा कि मॉनसून के 15-16 जून तक आने की संभावना था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि चक्रवात नमी को खींच लेगा और इससे मॉनसून लेट हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंःपानी को तरस रहा कुलडीहा गांव का 80 परिवार, डोभा खोद बुझा रहे प्यास

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: