न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

प्रधानमंत्री के हर अभियान में अग्रणी भूमिका निभा रही है सीसीएल : रामटहल चौधरी

सीसीएल में ‘’स्वच्छता साइक्लोथॉन" का आयोजन

119

Ranchi : सीसीएल मुख्यालय सहित सभी क्षेत्रों में 15 सितंबर से दो अक्टूबर 2018 तक “स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़ा मनाया गया. इसी के अंतर्गत मंगलवार को सीसीएल मुख्यालय, दरभंगा हाउस रांची में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु ‘’स्वच्छता साइक्लोथॉन” का आयोजन किया गया. “स्वच्छता साइक्लोथॉन” में सैकड़ों की संख्या में बच्चों,  युवाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों ने साईकिल चलाकर समाज को प्रदूषणमुक्त और इको-फ्रेंडली बनाने का संदेश के साथ-साथ स्वच्छता जागरूकता बढ़ने हेतु अपना योगदान दिया.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रांची के सांसद रामटहल चौधरी, विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, कांके विधायक डॉ जीतूचरण राम, खिजरी विधायक राम कुमार पाहन सहित सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह, निदेशक (कार्मिक) आरएस महापात्र,  निदेशक (वित्त) डीके घोष, निदेशक (तकनीक/संचालन) एके मिश्रा एवं मुख्य सतर्कता पदाधिकारी एके श्रीवास्तव एवं अन्य सम्मानित अतिथिगण ने प्रात: 7.30 बजे साईकिल में सवार प्रतिभागियों को फ्लैग ऑफ करने के साथ स्वयं साईकिल चलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की. इस आयोजन में कर्मियों सहित आमजन ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. रैली दरभंगा हाउस, राजभवन, कचहरी चौक, शहिद चौक, अल्बर्ट एक्का चौक, थड़पखना, न्यूक्लियस मॉल, जेल मोड़ होते हुए सीसीएल दरभंगा हाउस परिसर में समाप्त हुई.

इसे भी पढ़ें- बापू की 150 वीं जयंती पर  लोगों ने लिया स्वच्छता का संकल्प

स्वच्छ भारत से ही स्वस्थ भारत का निर्माण हो सकता है

मुख्य अतिथि सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि स्वच्छ भारत से ही स्वस्थ भारत का निर्माण हो सकता है, महात्मा गांधी के इस स्वप्न को पूरा करने का आह्वान हमारे प्रधानमंत्री ने लाल किले से किया था. यह अत्यंत हर्ष की बात है कि आज देश का हर नागरिक इस मुहिम से अपने आपको जोड़ रहा है. उन्होंने सीसीएल परिवार को धन्यवाद देते हुए कहा कि सीसीएल प्रधानमंत्री के हर अभियान, चाहे वह स्वच्छता से जुड़ा हो, कौशल विकास से जुड़ा हुआ हो, खेल से जुड़ा हो, शिक्षा, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ से जुड़ा हो, सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह की अगुवाई में अग्रणी भूमिका निभा रही है.

महात्मा गांधी के ‘स्वच्छता ही सेवा’ के संदेश को आत्मसात किया :  गोपाल सिंह

अपने स्वागत भाषण में सीएमडी सीसीएल गोपाल सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के संदेश “स्वच्छता ही सेवा” को न सिर्फ आत्मसात किया है, बल्कि इस अभियान को एक आंदोलन रूप देकर देश के हर कोने तक पहुंचाया है.  इस अभियान से न सिर्फ लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आयी है, बल्कि लोग स्वच्छता को अपना धर्म मानकर आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि सीसीएल ने पिछले 15 दिनों में अपने सभी कमांड क्षेत्रों में स्वच्छता हेतु न सिर्फ विभिन्न पहल की है, साफ-सफाई की, बल्कि जागरूकता बढ़ाने हेतु कई कार्यक्रम आयोजित किये. इस “स्वच्छता साइक्लोथॉन” के माध्यम से हम लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रोत्साहित करेंगे.  सिंह ने सभी गणमान्य अतिथियों सहित सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए इस अभियान में भाग लेने हेतु आभार व्यक्त किया.

इसे भी पढ़ें- पाकुड़ में मनरेगा घोटाला : शिबू सोरने के नाम पर 1,08,864 रुपये की अवैध निकासी

महान यज्ञ में सीसीएल अपना योगदान निरंतर दे रही है : महेश पोद्दार

राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने इस कार्यक्रम में भाग लेने आये सभी प्रतिभागियों की सराहना करते हुए कहा, “मुझे खुशी है कि इसमें हमारे बुजुर्ग सहित बच्चों ने सक्रिय रूप से भाग लिया”. उन्होंने इस स्वच्छता पखवाड़ा के सफल आयोजन के लिए सीसीएल प्रबंधन को साधुवाद देते हुए कहा कि महान यज्ञ में सीसीएल अपना योगदान निरंतर दे रही है. वहीं, कांके विधायक डॉ जीतूचरण राम ने बापू की जयंती के अवसर पर उन्हें नमन करते हुए कहा कि आज पूरे देश में ‘’स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सीसीएल परिवार अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से इस दिशा में बढ़-चढ़कर योगदान दे रहा है. धन्यवाद ज्ञापन निदेशक (कार्मिक) आरएस महापात्र ने किया. कार्यक्रम के सफल आयोजन में महाप्रबंधक (सीएसआर) उमेश सिंह, रवि प्रकाश, सुंदर, आलोक गुप्ता, पूजा प्रसाद, निकिता भदानी, श्वेता हांसदा एवं अन्य का योगदान सराहनीय रहा. मौके पर एनएसएस, बीआईटी लालपुरएक्टेंशन, डीएवी गांधीनगर, आशा ग्रुप ने नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से स्वच्छ‍ता का संदेश दिया.

इसे भी पढ़ें- गांव-चौपाल से निकली आवाज़ को कोई ताकत नहीं दबा सकती : सुदेश

palamu_12

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती समारोह का आयोजन

सीसीएल दरभंगा हाउस, रांची स्थित विचार मंच में मंगलवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती समारोह” का आयोजन किया गया. मौके पर मुख्य अतिथि सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह, निदेशक (कार्मिक) आरएस महापात्र, निदेशक (वित्त) डीके घोष, निदेशक (तकनीक/संचालन) एके मिश्रा एवं मुख्य सतर्कता पदाधिकारी एके श्रीवास्तव तथा अन्य ने पुष्प अर्पित कर महात्मा गांधी को नमन किया. कार्यक्रम का शुभारंभ कोल इंडिया कॉरपोरेट गीत से हुआ. मौके पर गोपाल सिंह ने कहा कि यह दिन हम भारतवासियों के लिए महत्वपूर्ण अवसर है, जब हम अपने राष्ट्रपिता को न सिर्फ याद करते हैं, बल्कि उनके आदर्शो को आत्मसात भी करते हैं. सिंह ने कहा कि यह किसी चमत्कार से कम नहीं है कि इस सिद्ध पुरुष ने अहिंसा के माध्यम से हमें गुलामी की जंजीरों से आजादी दिलायी और उन अंग्रेजों, जिनके शासन का कभी सूर्यास्त नहीं होता था, उन्हें वापस जाने पर मजबूर कर दिया. सिंह ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास का ही नतीजा है कि आज स्वाच्छता एक सोच बन गयी है. उन्होंने कहा कि इस आंदोलन का हिस्सा बनते हुए सीसीएल ने रांची सहित अपने सभी कमांड क्षेत्रों में विभिन्न गांवों को गोद लिया है, मुहल्लों को साफ किया है और स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु विभिन्न कार्यक्रम का निरंतर आयोजन किया है.

इसे भी पढ़ें- श्रम कानूनों का हनन मतलब मजदूरों का हनन : भुवन सिंह

मन की स्वच्छता भी आवश्यक : डीके घोष

निदेशक (वित्त) डीके घोष ने बापू को याद करते हुए कहा कि उनके दिखाये रास्ते पर चलकर ही हम उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि बाहरी स्वच्छता के साथ-साथ मन की स्वच्छता भी उतनी ही आवश्यक है. वहीं, निदेशक (कार्मिक) आरएस महापात्र ने इस अवसर पर राष्ट्रपिता को याद करते हुए कहा कि उन्होंने सत्यीनिष्ठा, अहिंसा, सादगी जैसे कई मंत्र दिये हैं. इनके अनुसरण से राष्ट्र स्वच्छ, सुदृढ़ व समृद्ध होगा. निदेशक (तकनीक/संचालन) एके मिश्रा ने गांधीजी के विचारों को याद करते हुए कहा कि उनका सादगीपूर्ण जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत से ही स्वस्थ एवं विकसित भारत का निर्माण होगा.

इसे भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने झारखंड को किया पुरस्कृत

अभियान की सफलता के लिए सबकी भागीदारी आवश्यक : एके श्रीवास्तव

मुख्य सतर्कता पदाधिकारी एके श्रीवास्तव ने कहा कि महात्मा गांधी के आदर्शों एवं विचारों को हमें आत्मसात करने की आवश्यकता है. उन्होंने भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इससे आमजन की मानसिकता बदल रही है. उन्होंने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए सभी की भागीदारी आवश्यक है. मंच संचालन वरीय प्रबंधक (वित्त) एडी वाधवा ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक (कल्याण) रश्मि दयाल ने किया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: