न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी 2019 से, अगले सप्ताह जारी होगी रूटीन

दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देश पर सीबीएसई के सचिव ने दिया फैसला

235

Ranchi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अगले साल फरवरी से शुरू हो जायेंगी. फरवरी 2019 में 10वीं और 12वीं के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं समाप्त हो जायेंगी. मार्च महीने में कोर सबजेक्ट्स जैसे अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, बायोलॉजी, भूगोल, अर्थशास्त्र, एकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज जैसे विषयों की परीक्षाएं ली जायेंगी. इन विषयों की परीक्षा एक्सटर्नल परीक्षा केंद्रों में होंगी. दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के बाद सीबीएसई के सचिव ने यह कार्रवाई की है. उन्होंने कहा है कि बोर्ड परीक्षा का विस्तृत रूटीन अगले सप्ताह जारी कर दिया जायेगा. हाईकोर्ट ने मई के अंतिम सप्ताह बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने और जुलाई माह तक पुर्नमूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी करने को कहा है. हाईकोर्ट के फैसले में कहा गया है कि अधिकतर विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों के पहले साल या सेमेस्टर में नामांकन की प्रक्रिया जुलाई माह तक पूरी हो जाती हैं.

इसे भी पढ़ें: 85 गांवों के 3,786 घरों में 60 दिनों में कैसे पहुंचेगी बिजली

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में कम रहते हैं छात्र

palamu_12

हाई कोर्ट का कहना है कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड के तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रम के 40 कोर्स हैं, जबकि दसवीं में इसके 10 विषय हैं. व्यावसायिक पाठ्यक्रम खास कर टाइपोग्राफी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, वेब एप्लीकेशन, ग्राफिक्स, ऑटोमेशन, ऑफिस कम्यूनिकेशन जैसे कोर्स में पांच-पांच सौ से कम विद्यार्थी परीक्षा देते हैं. सीबीएसई की दसवीं और 12वीं की परीक्षा में 240 विषयों की परीक्षा ली जाती है. 12वीं बोर्ड में अंग्रेजी समेत विज्ञान, कला तथा कॉमर्स विषय की परीक्षा ली जाती है. वहीं 10वीं बोर्ड में कोर सबजेक्ट्स के रूप में लैंग्वेज, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा ली जाती है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: