Education & CareerRanchi

सीबीएसई का फेसबुक से हुआ करार, टीचर-स्टूडेंट्स दोनों ले सकेंगे ट्रेनिंग

विज्ञापन

Ranchi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने फेसबुक के साथ करार किया है. यह करार डिजिटल ट्रेनिंग से जुड़ा हुआ है. इस ट्रेनिंग का लाभ टीचर और स्टूडेंट्स दोनों ले सकेंगे. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार(6 जुलाई) से ही शुरू हुई है. सीबीएसई और फेसबुक के साथ हुए इस करार की जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर दी है. वहीं सीबीएसई ने भी इसकी ऑफिशियल घोषणा करते हुए सूचना जारी की है.

इसे भी पढ़ेंःसीएम दीदी किचन: कोरोना संकट में 3 महीने में परोसी 4 करोड़ थालियां, अब अधर में फंसी किचन योजना

20 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो चुकी है. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल होने के इच्छुक टीचर और स्टूडेंट्स 6 जुलाई से लेकर 20 जुलाई 2020 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बोर्ड ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है. अपने नोटिफिकेशन में कहा कि स्कूलों को इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए अपने टीचर्स व स्टूडेंट्स को नॉमिनेट करना होगा.

इसकी डिटेल नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यह ट्रेनिंग प्रोग्राम सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल के टीचर और स्टूडेंट्स करेंगे. ट्रेनिंग पूरी तरह से फ्री होगी. इसके लिए न तो स्कूल किसी तरह का पैसा लेगा और नहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय किसी तरह की पेमेंट करनी होगी.

इसे भी पढ़ेंःसांसद प्रतिनिधि हत्याकांड को लेकर BJP प्रतिनिधि मंडल ने DGP से की मुलाकात

10 हजार टीचर और 10 हजार स्टूडेंट्स लेंगे ट्रेनिंग

ऑग्यूमेंटेड रियलिटी विषय पर ट्रेनिंग सिर्फ टीचर्स के लिए होगी. पहले फेज में देशभर से 10 हजार टीचर्स को इसमें शामिल होने का मौका मिलेगा. इसकी ट्रेनिंग 10 अगस्त 2020 से शुरू होगी. वहीं स्टूडेंट्स को डिजिटल सेफ्टी, ऑनलाइन वेल बीईंग व इंस्टाग्राम टूलकिट जैसे विषयों की ट्रेनिंग दी जाएगी. पहले फेज में 10 हजार स्टूडेंट्स को मौका मिलेगा. यह ट्रेनिंग 6 अगस्त 2020 से शुरू होगी.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने ट्वीट में बताया है कि टीचर्स के लिए ऑग्यूमेंटेड रियलिटी और स्टूडेंट्स के लिए डिजिटल सेफ्टी ट्रेनिंग प्रोग्राम्स की शुरुआत करना समय की मांग है.

इसे भी पढ़ेंःडीजल चोरी के खेल में रांची नगर निगम कर्मी फिर से चर्चा में, राजस्व का नुकसान

advt
Advertisement

7 Comments

  1. 885244 576899Effectively written articles like yours renews my faith in todays writers. Youve written details I can finally agree on and use. Thank you for sharing. 593611

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: