JharkhandLead NewsNEWSRanchi

CBSE, ICSE ने ले ली पहले चरण की बोर्ड परीक्षा, जैक के छह लाख स्टूडेंट्स को अब भी करना होगा इंतजार 

Ranchi : एक साल में दो बार बोर्ड (10वीं-12वीं) परीक्षा लेने की घोषणा करने वाला झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक पहले चरण की परीक्षा लेने में ही फेल हो गया है. जबकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन और आईसीएसइ बोर्ड ने 10 वीं और 12वीं के पहले चरण की परीक्षा ले ली है. जैक कब तक पहले चरण की परीक्षा लेगा इसे लेकर कोई जानकारी बोर्ड ने अब तक नहीं दी है.

 

दिसंबर में ही लेने की हुई थी बात

अक्टूबर महीने में ही जैक ने दिसंबर में पहले चरण के मैट्रिक-इंटर की परीक्षा लेने की प्लानिंग बनायी थी. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा मार्च-अप्रैल में लेने की बात थी. दोनों चरण की परीक्षा का पूरा प्रारुप तैयार किया था. तैयार प्रारुप के मुताबिक दो चरण की परीक्षा में 40-40 अंक की परीक्षा ली जायेगी. पहले चरण की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा एक ही चरण में ली जायेगी. लेकिन तमाम प्लानिंग के बाद भी परीक्षा नहीं हो पायी है.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

तीन महीने खाली रहा अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद

The Royal’s
Sanjeevani

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के बीच झारखंड एकेडमिक काउंसिल में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद लगभग तीन महीने खाली रहा. इसके बाद दिसंबर के दूसरे सप्ताह में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बनाये गये. जिसके बाद यह उम्मीद जताई गयी कि अब बोर्ड परीक्षा को लेकर जल्द घोषणा की जायेगी. बताते चलें कि 20 दिन से अधिक समय बीत जाने के बाद भी जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नाम की घोषणा के बाद भी पत्र जारी नहीं हो सका है.

 

छह लाख से अधिक स्टूडेंट्स होंगे शामिल

इस साल होने जा रही बोर्ड परीक्षा में मैट्रिक-इंटर मिला कर चाह लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल होने. मैट्रिक में जहां 3.80 लाख स्टूडेंट्स हैं और इंटर की परीक्षा में 2.80 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे.

Related Articles

Back to top button