Education & Career

एक से सात जनवरी तक चलेगा #CBSE बोर्ड का प्रैक्टिकल व इंटरनल असेस्मेंट

Ranchi: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं और 12 वीं बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा और इंटरनल असेस्मेंट की तिथि घोषित कर दी है. सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी सूचना के मुताबिक, 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा और 10वीं का प्रोजेक्ट और इंटरनल असेस्मेंट 2020 एक जनवरी से सात फरवरी तक चलेगा.

जबकि बोर्ड ने स्किल विषयों और वोकेशनल कोर्स की परीक्षा को 15 फरवरी 2020 से शुरू करने की तिथि जारी की है. सीबीएसई की ओर से तमाम स्कूलों को जानकारी भेज दी गयी है. सीबीएसई के सिटी कॉर्डिनेटर डॉ मनोहर लाल ने बताया कि इस बार प्रायोगिक परीक्षा की तिथि को 15 दिन कम कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः#JPSC ने जिला खेल पदाधिकारी पद के लिए दो साल पहले मंगवाये थे आवेदन, अब होगी परीक्षा

वर्ष 2019 तक प्रायोगिक परीक्षा 15 जनवरी से 15 फरवरी तक चलती थी. लेकिन बोर्ड ने परीक्षार्थियों की मुख्य विषयों की तैयारी के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा को सात फरवरी को ही खत्म करने का सोचा है.

सीबीएसई की ओर से स्कूल प्राचार्यों को भेजी गयी जानकारी के मुताबिक हर सेंटर पर इस बार ऑब्जर्वर नियुक्त किये जायेंगे. जिस केंद्र पर जिस दिन परीक्षा होगी, इसकी जानकारी स्कूलों को देनी होगी.

बोर्ड ने कहा है कि स्कूल की डेट शीट के अनुसार. हर सेंटर पर ऑब्जर्वर रखे जायेंगे. इसके अतिरिक्त हर सेंटर पर एक्सटर्नल भी मौजूद रहेंगे. प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट व इंटरनल असेस्मेंट के बाद हर दिन अंक को वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा.

होम सेंटर पर प्रैक्टिकल एग्जाम में सेटेलाइट से मॉनिटरिंग

प्रैक्टिकल परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए सीबीएसई ने कई तरह के उपाय किये हैं. इसलिए प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्रों पर सेटेलाइट से नजर रखी जायेगा. लेकिन बोर्ड ने इस साल होम सेंटर पर ही प्रैक्टिकल परीक्षा लेने का निर्णय लिया है.

इसे भी पढ़ेंःCM अपने 5 साल के कार्यकाल में 3 बार कर चुके हैं झारखंड से उग्रवाद खात्मे की घोषणा, बावजूद इसके राज्य में हो रही नक्सल हिंसा

प्रैक्टिकल परीक्षा को सेटेलाइट से मॉनिटरिंग करने के लिए सीबीएसई ने एप डिजाइन किया है, जिसे हर स्कूल को डाउनलोड करना होगा. बोर्ड ने स्कूलों को भेजे निर्देश में कहा है कि जिस दिन प्रैक्टिकल परीक्षा होगी, उस दिन उस एप पर परीक्षा की जगह, तिथि, छात्रों की संख्या अपडेट करना होगा.

बोर्ड ने कहा है कि स्कूलों में प्रैक्टिकल रूम सही नहीं होने की वजह से होम सेंटर पर प्रैक्टिकल लिया जा रहा है, पर स्कूल फर्जीवाड़ा ना कर पाएं, इसके लिए पूरी नजर रखी जायेगी.

दो मार्च से मुख्य विषयों की परीक्षा

बोर्ड ने कहा है कि वोकेशनल कोर्स की परीक्षा 15 फरवरी से और मुख्य विषयों की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी. जिन विषयों में छात्रों की संख्या कम है, उनकी परीक्षा 15 फरवरी से शुरू की जायेगी. वहीं मुख्य विषयों की परीक्षा दो मार्च से होगी. मार्च के पहले सप्ताह से मूल्यांकन शुरू कर दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःबिना टेंडर जमशेदपुर व सरायकेला पावर ग्रिड निजी हाथों में सौंपना चाह रहा है बिजली बोर्ड

Related Articles

Back to top button