JharkhandRanchi

सिद्धो-कान्हो के वंशज रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड की होगी सीबीआइ जांच

विज्ञापन
  • सीएम हेमंत सोरेन ने दी सहमति

Ranchi: राज्य के महानायक सिद्धो-कान्हो के वंशज रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड की जांच अब सीबीआइ करेगी. सीएम हेमन्त सोरेन ने इस पर अपनी सहमति दे दी है.

मामले की जांच के लिए डीजीपी ने सीएम के पास अनुमोदन के लिये प्रस्ताव भेजा था. सरकार की इस पहल से अब रामेश्वर मुर्मू के परिजनों और दूसरे लोगों को भरोसा है कि हत्याकांड में शामिल लोगों और कारणों का पता चल सकेगा.

इसे भी पढ़ें – राज्य के 41 पॉलिटेक्निक कॉलेज की 11484 सीटों में एडमिशन के लिए होगा एंट्रेंस टेस्ट

advt

परिजनों ने की थी सीबीआइ जांच की मांग


रामेश्वर मुर्मू की हत्या के बाद मामले की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) से जांच की मांग राज्य सरकार से लगातार की जा रही थी. विभिन्न दलों, संगठनों ने इस मामले में सरकार को आगे बढने को कहा भी था.

यहां तक कि सीएम हेमंत सोरेन से भेंट कर सिदो कान्हू के वंशजों ने भी इसके लिये मांग भी की थी. उन्होंने कहा था कि यह सुनियोजित हत्या है. सीएम ने इसे दुखद घटना बताते हुए उनकी मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया था. कहा था किसी भी स्तर से जांच कराने से राज्य सरकार कभी पीछे नहीं हटी है.

adv

इसे भी पढ़ें –गिरिडीह : सड़क हादसे में यूपी के शिक्षक की मौत, विरोध में लोगों ने किया सड़क जाम

12 जून को हुई थी हत्या

रामेश्वर मुर्मू हत्याकांड की घटना साहेबगंज जिला के बरहेट थाना में रजिस्टर्ड है. 17 जून को दर्ज इस मामले (कांड संख्या-97/2020, धारा-302) के अनुसार 12 जून, 2020 को भोगनाडीह में रामेश्वर मुर्मू की हत्या की गयी थी. गांव के बाहर 13 जून  की सुबह उनका शव मिला था.

वीर शहीद सिदो कान्हू की छठवीं पीढी के वंशज मुर्मू की हत्या को लेकर लोग काफी गुस्से में थे. पुलिस प्रशासन पर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भारी दबाव था. पुलिस की दबिश के कारण हत्याकांड में शामिल एक आरोपी सद्दाम अंसारी ने 24 जून को साहिबगंज कोर्ट में सरेंडर कर दिया था.

इसके बाद भी राज्य की विपक्षी पार्टियां सीबीआइ जांच कराने और रामेश्वर के तीनों बच्चों की नि:शुल्क पढ़ाई की मांग लगातार कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें – कर्ज में डूबे अनिल अंबानी ने ब्रिटेन की अदालत में कहा- परिवारवाले उठा रहे उनका खर्च  

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button