Lead NewsNational

CBI डायरेक्टर सुबोध जायसवाल का फरमान नहीं चलेंगे जींस, टी-शर्ट और स्पोर्ट्स शूज

अफसर व कर्मचारी अब सिर्फ फॉर्मल कपड़ों में दिखेंगे

New Delhi : अब CBI के अधिकारी या स्टाफ अपनी ड्यूटी के दौरान जींस, टी-शर्ट और स्पोर्ट्स शूज नहीं पहन सकेंगे. CBI के नए चीफ ने पद संभालते ही ड्यूटी के दौरान अधिकारियों या स्टाफ के लिए ड्रेस कोड तय कर दिया है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के नए डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल (Subodh Kumar Jaiswal) ने आदेश दिया है कि एजेंसी के हर एक अधिकारी या कर्मचारी दफ्तर में उचित फॉर्मल कपड़े ही पहनेंगे. उन्होंने कहा कि अब ऑफिस में जींस, टी-शर्ट्स और स्पोर्ट्स शूज नहीं चलेंगे.

इसे भी पढ़ें : भुवनेश प्रताप सिंह बने एड्स कंट्रोल सोसायटी के निदेशक

महिला के लिए केवल साड़ी, सूट और फॉर्मल शर्ट

ram janam hospital
Catalyst IAS

CBI डायरेक्टर जायसवाल की मंजूरी के साथ डिप्टी डायरेक्टर (प्रशासन) अनूप टी मैथ्यू की तरफ से जारी एक आदेश में स्पष्ट रूप से यह कहा गया है कि ऑफिस में जींस, टी-शर्ट, स्पोर्ट्स शूज या चप्पल पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी. पुरुष अधिकारियों के लिए आदेश दिया गया है कि वे फॉर्मल शर्ट-पैंट और फॉर्मल जूते ही पहनेंगे, साथ ही, उन्हें ठीक तरह से दाढ़ी बनवाकर यानी शेविंग के साथ ही ऑफिस आना होगा.
वहीं, महिला अफसरों या स्टाफ को ड्यूटी के दौरान केवल साड़ी, सूट और फॉर्मल शर्ट पहनने का आदेश दिया गया है.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : पलामू : मनिहारी गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों की संपत्ति जली

एक फॉर्मल कॉलर वाली शर्ट, ट्राउजर और जूते पहनने की जरूरत

CBI अधिकारियों को कम से कम एक फॉर्मल कॉलर वाली शर्ट, ट्राउजर और जूते पहनने की जरूरत है. इस आदेश में देशभर में CBI की सभी ब्रांच के प्रमुखों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए.

नाम न छापने की शर्त पर CBI अधिकारियों ने बताया कि ये एक संतुलित आदेश है, क्योंकि एक पेशेवर जांच एजेंसी के रूप में हर एक अधिकारी या कर्मचारी को फॉर्मल ड्रेस पहनने की ही जरूरत होती है. हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में लोगों ने कैजुअल जैसे जींस और टी-शर्ट पहनना शुरू कर दिया है और किसी ने इसे रोका भी नहीं.

इसे भी पढ़ें : अस्पताल ने मृतक के परिजन से वसूला मनमाना बिल, प्रशासन ने दिया वसूली का आदेश

नए CBI डायरेक्टर आगे भी कर सकते हैं महत्वपूर्ण बदलाव

बता दें कि 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल ने बुधवार को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के 33वें डायरेक्टर पद (CBI Director) का प्रभार संभाल लिया है.

उन्हें दो सालों के लिए CBI प्रमुख नियुक्त किया गया है. सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला का दो साल का कार्यकाल तीन फरवरी को पूरा हो गया था. तब से एजेंसी बिना नियमित प्रमुख के काम कर रही थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चयन समिति ने सोमवार को उनके नाम पर मुहर लगाई थी. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में जायसवाल CBI के भीतर कुछ महत्वपूर्ण प्रशासनिक बदलाव कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : विधायक अमित कुमार यादव पहुंचे पीड़ित परिवार के घर, आर्थिक मदद भी की

 

Related Articles

Back to top button