National

सावधानी :  कोरोना वायरस को लेकर झारखंड में अलर्ट जारी, स्वास्थ्य सचिव ने की बैठक

Ranchi :  चीन में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए झारखंड में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर सभी जिलों के सिविल सर्जन तथा संबंधित पदाधिकारियों को एहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं.

सभी जिलों को ईमेल के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एडवाइजरी भेजी गयी है. एसओपी और इंटीग्रेटेड जी सर्विलांस प्रोग्राम के तहत तैयार रिपोर्टिंग फॉर्मेट को शेयर करते हुए जिला सर्विलांस टीम को नियमित रूप से रिपोर्ट भेजने को कहा गया है.

विभाग ने इस वायरस से पीड़ित मरीजों पर निगरानी रखने व संक्रमण की रोकथाम को लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिये हैं.

advt

इसे भी पढ़ेंः एअर इंडिया की ब्रिकी का टेंडर जारी, 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

स्वास्थ्य सचिव ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक

स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर नितिन मदन कुलकर्णी ने राज्य स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में हालात पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिये. इसके लिए राज्य सर्विलांस पदाधिकारी को राज्य नोडल पदाधिकारी बनाया गया है.

स्वास्थ्य सचिव ने स्टेट एपिडेमियोलॉजिस्ट को हिदायत दी है, कि वे राज्य के विभिन्न जिलों में सर्विलांस पदाधिकारी के अलावा भारत सरकार के केंद्रीय निगरानी इकाई के लगातार संपर्क में रहें.

सात हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गयी

वायरस को लेकर भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है. देश के सात हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गयी है.

adv

चीन और हांगकांग से लौटे यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी. खतरा इसलिए भी अधिक बढ़ रहा है, क्योंकि ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः 28 जनवरी को हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार! 3 सीटों पर अड़ी कांग्रेस, असहमति की स्थिति में 7 मंत्री ही ले सकते हैं शपथ

चीन में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 444

चीन में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 444 हो चुकी है. यह नया कोरोनावायरस दिसंबर महीने में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था, लेकिन अब यह चीन की सीमा को पार करके दूसरे देशों में भी पहुंच गया है.

ताजा मामलों में यूएस में एक, थाईलैंड में दो और जापान में एक मामला सामने आया है. यूएस वाले मामले में स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी है कि यह शख्स चीन के वुहान से अमेरिका आया है.

इसे भी पढ़ेंः क्या दिवालिया होने के करीब है सरकार ?

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button