BiharBihar UpdatesNational

बिहार में आज से जातिगत सर्वेक्षण हुआ शुरू, दो चरणों में 31 मई को पूरा होगा

Patna: बिहार में आज शनिवार से जातिगत सर्वेक्षण शुरू हो रहा है जो दो चरणों में पूरा होगा. बिहार सरकार ने पिछले साल दो जून को जातिगत सर्वेक्षण को मंज़ूरी दी थी. इस सर्वेक्षण में 12.7 करोड़ जनसंख्या, 2.58 करोड़ घरों को कवर किया जाएगा जो 31 मई को पूरा होगा. इसे जातिगत जनगणना नहीं कहा गया है लेकिन इसमें जाति संबंधी जानकारी जुटाई जाएगी. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक जातिगत सर्वेक्षण 38 ज़िलों में कराया जाएगा. इन ज़िलों में 534 ब्लॉक्स और 261 शहरी स्थानीय निकाय हैं पहला चरण 21 जनवरी को ख़त्म होगा. इसमें घरों की संख्या की गणना होगी. उसके बाद दूसरे चरण में जाति संबंधी जानकारी इकट्ठा की जाएगी.

सीएम नीतीश कुमार बोले- जातिगत जनगणना कराने को सरकार पूरी तरह तैयार

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि सरकार राज्य में जाति आधारित जनगणना कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. गणना शनिवार से शुरू होगी. समाधान यात्रा पर आए नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार ने राज्य में उप-जातियों और नागरिकों की वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए जाति आधारित जनगणना करने के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है. उन्होंने कहा कि जनगणना राज्य और देश के विकास के लिए फायदेमंद होगी. वहीं उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि इस सर्वेक्षण से सरकार को गरीब लोगों की मदद के लिए वैज्ञानिक तरीक़े से विकास कार्य करने में मदद मिलेगी. उन्होंने बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की गरीबी विरोधी नीतियों की आलोचना की. तेजस्वी ने कहा कि बीजेपी नहीं चाहती कि जनगणना की जाए.

लंबे समय से उठती रही है जातिगत जनगणना की मांग

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लंबे समय से केंद्र सरकार से राष्ट्रीय स्तर पर जातिगत जनगणना की मांग करते रहे हैं. लेकिन केंद्र सरकार जातिगत जनगणना के लिए पहले ही मना कर चुकी है. जातिगत जनगणना का मामला पहले भी उठता रहा है लेकिन जानकारों का कहना है कि यूपीए हो या एनडीए सरकार दोनों ही इसके पक्ष में नज़र नहीं आई हैं. राष्ट्रीय दल विपक्ष में आने पर इसकी मांग करते हैं लेकिन सत्ता में आने पर जाति आधारिक आंकड़ा जारी करने से हिचकिचाते हैं. सरकारों को सबसे ज़्यादा समस्या ओबीसी आबादी के आंकड़ों को प्रकाशित करने में होती है.

Related Articles

Back to top button