Crime NewsJamshedpurJharkhand

होली में जरा संभलकर छलकाएं जाम, ब्रांडेड कंपन‍ियों की बोतलों में नकली शराब खपाने की है तैयारी

Jamshedpur : होली में जाम छलकाएं, लेक‍िन जरा संभलकर. ब्रांडेड कंपन‍ियों की बोतलों में नकली शराब खपाने की पूरी तैयारी कारोबार‍ियों ने कर रखी है. होली का त्योहार होली करीब आते ही नकली शराब बनाने के मामले भी सामने आने लगे हैं. इस कड़ी में ताजा मामला एमजीएम थाना क्षेत्र के बालीगुमा बगानशाही टोला में नकली अंग्रेजी शराब बनाने की मिनी फैक्ट्री का उद्भेदन होना है. आबकारी विभाग ने सोमवार को ही यह कार्रवाई की. मौके से 48 पेटी नकली शराब के अलावा आठ सौ लीटर स्पिरिट, बोतल, ढ़क्कन, बोलत सील करने की मशीन के साथ एक बोलेरो भी जब्त की गयी. साथ ही तीन लोग हिरासत में भी लिये गये.

वैसे शहर और आसपास के क्षेत्रों में नकली शराब की इस तरह की मिनी फैक्ट्री का भंडाफोड़ होना कोई नयी बात नहीं है. इससे पहले जुगसलाई, मानगो, धतकीडीह, सीतारामडेरा, परसुडीहस सुंदरनगर समेत अन्य क्षेत्रों में नकली शराब बनाने के मामलों का खुलासा हो चुका है. इतना ही नहीं, आबकारी विभाग की कार्रवाई में जब-तब नकली अंग्रेजी शराब बरामदगी के साथ धंधे से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी भी होती रही है. बावजूद इसके होली के समय इस तरह के मामले कुछ ज्यादा ही बढ़ जाते हैं. इसका सीधा संबंध होली के दौरान शहर में होनेवाली शराब की खपत से है. इसका फायदा नकली शराब के अवैध कारोबारी जमकर उठाते हैं.

सुंदरनगर थाना शांत‍ि सम‍ित‍ि की बैठक में उठा मसला
हालत यह हो चुकी है कि मामला अब शांति समिति की बैठक में भी उठने लगा है. इसका उदाहरण सुंदरनगर थाने में होली को लेकर हुयी शांति समिति की बैठक का है. इसकी अध्यक्षता बीडीओ प्रवीण ने की. बैठक में शामिल स्थानीय मुखिया नीरज सिंह सरदार ने इस दौरान अवैध और नकली शराब का मुद्दा जोर-शोर से उठाया. उन्होंने कहा कि होली के दौरान क्षेत्र में अवैध और नकली शराब की जमकर खरीद-बिक्री होती है. इससे लोगों के स्वास्थ्य पर असर तो पड़ता ही है, हुड़दंगियों की संख्या भी बढ़ जाती है. इससे होली का शांतिपूर्ण माहौल प्रभावित होता है, साथ ही क्षेत्र की विधि-व्यवस्था भी इससे प्रभावित होती है. उन्होंने पुलिस प्रशासन से अवैध शराब की रोकथाम के कारगर उपाय करने की मांग की.

द‍िए गए हैं ये द‍िशा न‍िर्देश

इस पर बैठक में मौजूद अधिकारियों ने भी सभी को भरोसा दिलाते हुये इस दिशा में कार्रवाई का आश्वासन दिया. बैठक में थाना के सब इंस्पेक्टर हर्ष कुमार शाह, एएसआई भगवान सिंह के अलावा शांति समिति के सदस्य मौजूद रहे. इस दौरान बीडीओ प्रवीण कुमार ने होली के त्योहार को लेकर अधिकारियों को कई जरूरी दिशा-निर्देश दिये. साथ ही आम लोगों से शांतिपूर्ण माहौल में रंगो के इस त्योहार को मनाने की अपील की. वहीं विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिये उन्होंने क्षेत्र के तमाम इलाकों और चौक चौराहों पर पर्याप्त संख्या में फोर्स की तैनाती की करने की बात कही. इस दौरान पुलिस की असामाजिक तत्वों और हुड़दंगियों पर खास नजर रहेगी. ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्ती बरती जायेगी.

ये भी पढ़ें-Holi 2022: होली में की हुड़दंग तो खैर नहीं, 36 थाना क्षेत्रों में 30 मजिस्ट्रेट रखेंगे हुड़दंग‍ियों पर नजर

Related Articles

Back to top button