Corona_UpdatesRanchi

#Lockdown से बेपरवाह होकर पलामू में ईंट भट्ठा चला रहे 15 संचालकों के खिलाफ केस दर्ज, सीओ व थानेदार से मांगा गया स्पष्टीकरण

Ranchi: लॉकडाउन का उल्लंघन करना पलामू के ईंट भट्ठा मालिकों को भारी पड़ा है. जिले के नावा बाजार में अवैध तरीके से ईंट भट्ठा का संचालन कर रहे मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

पलामू डीसी डॉ शांतनु अग्रहरि की पहल पर 15 ईंट भट्ठा मालिकों के खिलाफ डीएसओ मनोज टोप्पो ने प्राथमिकी दर्ज करायी है. सरकारी आदेश का उल्लंघन करते हुए ईंट भट्ठा संचालकों द्वारा श्रमिकों से कार्य कराने के मामले में सजगता नहीं दिखाए जाने पर नावा बाजार अंचलाधिकारी और थाना प्रभारी से 24 घंटे के अन्दर स्पष्टीकरण की भी मांग डीसी ने की है.

इसे भी पढ़ेंःइंदौर में स्वास्थ्य कर्मियों पर पथराव का मामला: गिरफ्तार सात आरोपियों में से चार पर रासुका, अन्य छह हिरासत में

Catalyst IAS
SIP abacus

प्रदूषण विभाग के लेटर बिना हो रहा था ईंट भट्ठों का संचालन 

Sanjeevani
MDLM

एक व्यक्ति ने गोपनीय तरीके से पलामू डीसी को पत्र लिखकर जानकारी दी थी कि नावा बाजार प्रखंड में एनएच-98 के किनारे और ग्रामीण क्षेत्रों में 18 चिमनी ईंट भट्ठा है. वहां लॉकडाउन में भी मजदूरों से दिन रात काम कराया जा रहा है.

स्पष्टीकरण को लेकर डीसी द्वारा जारी लेटर की कॉपी

चार भट्ठे ऐसे हैं जिन्हें प्रदूषण विभाग से प्रमाण पत्र भी नहीं मिला है. इस संबंध में सीओ, बीडीओ और थाना प्रभारी से भी शिकायत की गयी पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी. इसी पत्र के आधार डीसी शांतनु अग्रहरि ने नावा बाजार के सीओ और थानेदार से स्पष्टीकरण मांगा है. पलामू में लॉकडाउन के बावजूद 16 ईंट भट्ठा मालिकों द्वारा सरकारी निर्देशों का उल्लंघन कर मजदूरों से ईंट पथाई का कार्य कराने के मामले में मालिकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने का निर्देश डीएमओ को दिया था.

इसे भी पढ़ेंःMLA विनोद सिंह ने कहा- CM को उलझा रहे हैं अफसर, जिस नियम से हाथी उड़ाया, उसी नियम से गरीबों की करें मदद 

15 ईंट भट्ठा संचालकों के खिलाफ दर्ज हो चुकी है प्राथमिकी: बीडीओ

नावा बाजार बीडीओ जहूर आलम के अनुसार, डीसी के निर्देश पर अभी 15 ईंट भट्ठा मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है. लॉकडाउन की अवधि में भी श्रमिकों से कार्य कराये जाने का मामला गंभीर है. पुलिस-प्रशासन से इस मामले में जल्द-से-जल्द समुचित जांच पूरा करने का आग्रह किया गया है. यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि नावा बाजार में लॉकडाउन के निर्देशों का पालन हर हाल में हो.

इसे भी पढ़ेंः#Koderma: होम क्वारेंटाइन का उल्लंघन करने पर पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button