JharkhandLead NewsRanchi

सावधान! रांची की इन जगहों पर गाड़ी पार्क की, तो उठाकर ले जायेगा RMC

RMC ने रांची की 19 जगहों को घोषित किया Tow-Away Zone

Ranchi : रांची शहर में बढ़ रही ट्रैफिक जाम की समस्या से शहर के लोगों को निजात दिलाने के लिए रांची नगर निगम अब कार्रवाई के मूड में है. निगम ने अब कई सड़कों को टो-अवे जोन घोषित किया है.

चिह्नित किये गये स्थानों पर निगम द्वारा सूचना पट्ट भी लगाया गया है. शनिवार को निगम ने शहर की कुल 19 जगहों को टो-अवे जोन के रूप में चिह्नित किया. इन चिह्नित स्थानों पर गाड़ी पार्क करने पर रांची नगर निगम उस गाड़ी को उठाकर ले जायेगा और गाड़ी के मालिक पर जुर्माना भी ठोकेगा.

इसे भी पढ़ें : पीएम मोदी के सामने विक्टोरिया मेमोरियल में लगे जय श्रीराम के नारे, गुस्सायी दीदी ने मंच छोड़ा

ये हैं Tow-Away Zone घोषित की गयीं वे 19 जगहें

रांची नगर निगम ने रांची शहर की जिन 19 जगहों को टो-अवे जोन के रूप में चिह्नित किया है, उनमें कचहरी रोड स्थित रांची नगर निगम का नया भवन के पास व अटल वेंडर मार्केट के पास, रेडियम रोड, मेन रोड, रोस्पा टावर के पास, कचहरी रोड में गोपाल कॉम्प्लेक्स के पास, नागा बाबा खटाल, अल्बर्ट एक्का चौक, लालपुर चौक, संत जेवियर्स कॉलेज के पास, ऑर्चिड हॉस्पिटल के पास, लालपुर स्थित पैंटालून्स के पास, किशोरगंज चौक, हरमू चौक, सर्कुलर रोड, वीमेंस कॉलेज के पास, कांटा टोली चौक, कोकर चौक, करमटोली चौक शामिल हैं. इन स्थानों पर अगर कोई अपनी गाड़ी पार्क करता है, तो रांची नगर निगम उस गाड़ी को उठाकर ले जायेगा और जुर्माना भी लगायेगा.

उपनगर आयुक्त की अध्यक्षता में चलाया जायेगा अभियान

टो-अवे जोन घोषित किये गये स्थानों पर गणतंत्र दिवस के बाद, यानी 27 जनवरी से सघन अभियान चलाया जायेगा. यह अभियान उपनगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन के नेतृत्व में एनफोर्समेंट टीम द्वारा चलाया जायेगा. इस दौरान अगर इन टो-अवे जोन में कोई भी गाड़ी पार्क की जाती है, तो उनपर जुर्माना लगाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : भाजपा का आरोप- सत्ता में आने के लिए भी लिया झूठ का सहारा और सत्ता में बने रहने के लिए भी गलतबयानी कर रहा झामुमो

अवैध पार्किंग हुई, तो 200 रुपये जुर्माना वसूलेगा निगम

जब्त किये वाहनों पर जुर्माने के सवाल पर उपनगर आयुक्त ने न्यूज विंग को बताया कि अवैध पार्किंग होने पर रांची नगर निगम वाहन स्वामी पर 200 रुपये का जुर्माना लगायेगा. उसके बाद जब्त वाहन को ट्रैफिक पुलिस के सुपुर्द कर दिया जायेगा.

ट्रैफिक पुलिस संबंधित वाहन के आवश्यक कागजात चेक करेंगे. कागजात नहीं होने की दशा में परिवहन नियम के तहत जो भी जुर्माने की दर निर्धारित होगी, उसे वसूला जायेगा.

उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिनों में हरमू रोड से बाईपास, राजभवन से रिम्स होते हुए बरियातू रोड, मोरहाबादी से एसएसपी आवास सहित कई जगहों को टो-अवे जोन बनाने का फैसला निगम ने किया है.

पहले भी हुई है पहल

ऐसा नहीं है कि टो-अवे की पहल पहली बार हो रही है. पहले भी ट्रैफिक पुलिस द्वारा कई इलाकों को टो-अवे जोन घोषित किया जा चुका है. वहां की सड़कों पर साइन बोर्ड भी लगाया गया है, लेकिन अवैध पार्किंग की समस्या हमेशा बनी रही है.

विशेषकर अल्बर्ट एक्का चौक से लेकर सुजाता चौक तक अवैध पार्किंग की समस्या आम है. ऐसे में बुधवार से शुरू होनेवाला अभियान अगर सफल होता है, तो राजधानीवासियों को जाम से मुक्ति मिल सकेगी.

इसे भी पढ़ें : लालू प्रसाद एयर एंबुलेंस से पहुंचे दिल्ली, एम्स में होगा इलाज

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: