JharkhandLead NewsRanchi

राशन के लिए कार्डधारकों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूरी नहीं

Ranchi : राशन का उठाव करनेवाले कार्डधारकों को वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र दिखाना जरूरी नहीं होगा. इस संबंध में शनिवार को झाऱखंड राज्य खाद्य आयोग ने लेटर जारी किया है. पिछले दिनों देवघर (सारठ) में एक मामला सामने आया था जहां राशन का उठाव करनेवालों को वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य किया गया था. आयोग ने सारठ के अपर समाहर्ता को विशेष तौर पर कहा है कि सभी लाभुकों एवं योग्य व्यक्तियों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के संबंध में वाजिब नियमों का पालन हो. वैक्सीनेशन के अभाव में किसी को राशन से वंचित नहीं करना है.

इसे भी पढ़ें :एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की पहली बरसी पर डायरेक्टर अनुभव सिन्हा क्या लिखा जो हुए ट्रोल

राशन के उठाव के लिए वैक्सीनेशन का नियम नहीं

खाद्य आयोग के मुताबिक भारत सरकार (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय) से आरटीआइ के तहत सरकारी सुविधाओं के लिए वैक्सीनेशन की अनिवार्यता के संबंध में जानकारी मांगी गयी थी. इस पर केंद्र ने स्पष्ट रूप से कहा है कि राशन का उठाव या अन्य सेवाओं का लाभ लिये जाने के मामले में वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र होना जरूरी नहीं है. इसके अभाव में किसी को इससे वंचित नहीं किया जा सकता.

advt

खाद्य सुरक्षा अधिनियम का उल्लंघन

वैक्सीनेशन की प्रक्रिया एक सतत लंबी चलने वाली प्रक्रिया है. इस काम को पूरा होने में अभी काफी लंबा समय लगेगा. इसके अलावे अभी लॉकडाउन की स्थिति से लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में गरीब परिवारों की स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है. नियमित आय का कोई जरिया नहीं है. ऐसे में वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र की अनिवार्यता के लिए कार्डधारकों को मजबूर किया जाना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 का उल्लंघन है.

इसे भी पढ़ें : जीप में DJ SOUND बजाकर भीड़ को डांस करना पड़ा महंगा, 3 लोग गिरफ्तार

adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: