न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोकसभा चुनाव लड़नेवाले उम्मीदवारों को चेक लिस्ट भरने के साथ देना होगा शपथ पत्र

निर्वाचन आयोग ने जारी किये नये निर्देश, सभी निर्वाची पदाधिकारियों से चेक लिस्ट की जांच करने को कहा

1,075

Ranchi: लोकसभा चुनाव लड़नेवाले राजनीतिक दल अथवा निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने नामांकन के साथ चुनाव आयोग की तरफ से जारी किया गया चेक लिस्ट भरना जरूरी है. ऐसा नहीं करनेवाले उम्मीदवारों का नामांकन तकनीकी कारणों से रद्द हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंःआतंकी अजहर की ढाल बने चीन से नाराज UNSC सदस्यः कहा- कोई और कदम उठाने को हो सकते हैं मजबूर

Sport House

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी किये गये निर्देश में कहा गया है कि सभी उम्मीदवारों के लिए फॉर्म-26 के तहत अपना, परिवार, आय तथा अन्य स्त्रोतों से होनेवाले इनकम का पूरा ब्योरा देना वैधानिक है. इसके अलावा फॉर्म 26 में यह बताना होगा कि कोई भी जन प्रतिनिधि सरकारी आवास की सुविधा ले रहे हैं अथवा नहीं. सभी रिटर्निंग ऑफिसर (निर्वाची पदाधिकारियों) को चेक लिस्ट से संबंधित हैंडबुक भी दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः चुनावी मौसम में मोदी सरकार ने दबाई एक और रिपोर्ट

क्या-क्या बताना होगा चेक लिस्ट में

चेक लिस्ट में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष उम्मीदवारों को शपथपत्र के साथ फॉर्म-26 देना होगा. यह शपथ पत्र ओथ कमीशनर के समक्ष लेना अनिवार्य किया गया है. ओथ कमीशनर प्रथम श्रेणी के दंडाधिकारी अथवा नोटरी पब्लिक होंगे. उम्मीदवारों को फॉर्म-26 के अलावा फॉर्म-ए, फॉर्म-बी भी देना होगा. यदि राजनीतिक दल के उम्मीदवार का नाम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में नहीं है, तो उन्हें मतदाता सूची की सर्टिफाइड कॉपी भी देनी होगी.

Mayfair 2-1-2020

इसे भी पढ़ेंःआतंकी अजहर मामले पर कांग्रेस का तंजः विफल विदेश नीति फिर उजागर, काम नहीं आयी हगप्लोमेसी

यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति, जनजाति संवर्ग के हैं, तो उन्हें जाति प्रमाण पत्र भी नामांकन के समय संलग्न करना होगा. इसके अलावा निर्वाचन के लिए तय शुल्क की कॉपी, ओथ कमीशनर का संपुष्ट प्रमाण भी देना होगा. उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना होगा कि फॉर्म-ए, फॉर्म-बी और फॉर्म-26 से संबंधित शपथ पत्र, नामांकन की अंतिम तिथि के पहले दोपहर तीन बजे तक बनाया गया हो.

इसे भी पढ़ेंःममता की पीएम मोदी को चुनौती, यदि हिम्मत है, बंगाल से चुनाव लड़ कर दिखायें…

SP Deoghar

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like