Ranchi

लोकसभा चुनाव लड़नेवाले उम्मीदवारों को चेक लिस्ट भरने के साथ देना होगा शपथ पत्र

Ranchi: लोकसभा चुनाव लड़नेवाले राजनीतिक दल अथवा निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने नामांकन के साथ चुनाव आयोग की तरफ से जारी किया गया चेक लिस्ट भरना जरूरी है. ऐसा नहीं करनेवाले उम्मीदवारों का नामांकन तकनीकी कारणों से रद्द हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंःआतंकी अजहर की ढाल बने चीन से नाराज UNSC सदस्यः कहा- कोई और कदम उठाने को हो सकते हैं मजबूर

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी किये गये निर्देश में कहा गया है कि सभी उम्मीदवारों के लिए फॉर्म-26 के तहत अपना, परिवार, आय तथा अन्य स्त्रोतों से होनेवाले इनकम का पूरा ब्योरा देना वैधानिक है. इसके अलावा फॉर्म 26 में यह बताना होगा कि कोई भी जन प्रतिनिधि सरकारी आवास की सुविधा ले रहे हैं अथवा नहीं. सभी रिटर्निंग ऑफिसर (निर्वाची पदाधिकारियों) को चेक लिस्ट से संबंधित हैंडबुक भी दिया गया है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ेंः चुनावी मौसम में मोदी सरकार ने दबाई एक और रिपोर्ट

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

क्या-क्या बताना होगा चेक लिस्ट में

चेक लिस्ट में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष उम्मीदवारों को शपथपत्र के साथ फॉर्म-26 देना होगा. यह शपथ पत्र ओथ कमीशनर के समक्ष लेना अनिवार्य किया गया है. ओथ कमीशनर प्रथम श्रेणी के दंडाधिकारी अथवा नोटरी पब्लिक होंगे. उम्मीदवारों को फॉर्म-26 के अलावा फॉर्म-ए, फॉर्म-बी भी देना होगा. यदि राजनीतिक दल के उम्मीदवार का नाम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में नहीं है, तो उन्हें मतदाता सूची की सर्टिफाइड कॉपी भी देनी होगी.

इसे भी पढ़ेंःआतंकी अजहर मामले पर कांग्रेस का तंजः विफल विदेश नीति फिर उजागर, काम नहीं आयी हगप्लोमेसी

यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति, जनजाति संवर्ग के हैं, तो उन्हें जाति प्रमाण पत्र भी नामांकन के समय संलग्न करना होगा. इसके अलावा निर्वाचन के लिए तय शुल्क की कॉपी, ओथ कमीशनर का संपुष्ट प्रमाण भी देना होगा. उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना होगा कि फॉर्म-ए, फॉर्म-बी और फॉर्म-26 से संबंधित शपथ पत्र, नामांकन की अंतिम तिथि के पहले दोपहर तीन बजे तक बनाया गया हो.

इसे भी पढ़ेंःममता की पीएम मोदी को चुनौती, यदि हिम्मत है, बंगाल से चुनाव लड़ कर दिखायें…

Related Articles

Back to top button