JharkhandLead NewsRanchi

पंचायत सचिव के अभ्यर्थियों ने सरकार से मांगी नियुक्ति या इच्छा मृत्यु

Ranchi: मोरहाबादी मैदान में धरने पर बैठे पंचायत सचिव पद के अभ्यर्थियों ने अब सरकार से इच्छा मृत्यु की मांग की है. कहा है कि सरकार या तो उनकी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करे या तो उन्हें इच्छा मृत्यु दे.

पंचायत सचिव पद के लिए आयोग ने 2017 में 3088 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की. इसके बाद सभी तरह की परीक्षाएं ली गयीं. आयोग इस मामले पर अभ्यार्थियों को नियोजन नीति का मामला लटके होने की बात कह रहा है.

अभ्यर्थियों ने कहा कि वे पिछले तीन वर्षों से बहाली का इंतजार कर रहे हैं. आयोग नियोजन नीति नहीं होने का कारण बता रहा है, जबकि अभ्यर्थियों का कहना है कि न्यायालय ने स्पष्ट कहा है कि चयन व नियुक्ति में किसी प्रकार की कोई रोक नहीं है. मालूम हो कि ये अभ्यर्थी पिछले सप्ताह से ही धरने पर बैठे हैं.

इसे भी पढ़ें – कांग्रेस की लिखी स्क्रिप्ट पढ़ रहे हैं हेमंत, वित्तीय अराजकता की ओर झारखंड : दीपक प्रकाश

जेएसएससी आठ हजार से अधिक बहाली पिछले तीन वर्षों से नहीं निकाल पाया

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) आठ हजार से अधिक बहाली पिछले तीन वर्षों से नहीं निकाल पाया है.  इसमें हाई स्कूल शिक्षक  (इतिहास व नागरिक विषय), पंचायत सचिव व उत्पाद सिपाही की प्रतियोगिता परीक्षा ली जा चुकी है.

हाई स्कूल शिक्षक की परीक्षा दो वर्ष पहले ली गयी थी, जबकि पंचायत सचिव की परीक्षा तीन वर्ष और उत्पाद सिपाही की परीक्षा आयोजित किये एक वर्ष का समय गुजर गया.

12 हजार हाइस्कूल शिक्षकों की हुई बहाली, फिर लगा दी रोक

हाई स्कूल शिक्षकों की परीक्षा में 17 जिलों में इतिहास नागरिक विषय का परिणाम जारी नहीं किया गया. 17 हजार पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गयी थी, जिसमें से 12 हजार पदों पर बहाली की गयी. लेकिन नियोजन नीति का मामला आने के बाद बीच में ही नियुक्ति पर रोक लग जाती है.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह :  सरकारी राशि की लूट मामले में बीडीओ ने पंचायत सचिव के खिलाफ दर्ज कराया केस

उत्पाद सिपाही के 518 पद एक वर्ष से हैं खाली

उत्पाद सिपाही के 518 पदों में भी आयोग बहाली की प्रक्रिया रोके हुए है. इसमें भी नियोजन नीति का मामला बताया जा रहा है. अभ्यर्थी रामकृष्ण चक्रवर्ती बताते हैं कि नई सरकार बने छह माह हो जाने के बाद भी अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गयी है.

कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा ही नहीं हो सकी

झारखंड स्नातक सामान्य योग्यताधारी स्नातक स्तीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2019 का आवेदन पिछले वर्ष ही भरा गया. लेकिन अभी तक इस परीक्षा की तिथि नहीं निकाली जा सकी है . यह परीक्षा 1260 पदों के लिए आयोजित की जानी थी.

परीक्षा                      पद         कब परीक्षा समाप्त हुई      
पंचायत सचिव 3088 तीन वर्ष पहले
हाई स्कूल शिक्षक ( इतिहास नागरिक) 5000 दो वर्ष पहले
उत्पाद सिपाही 518 एक वर्ष पहले

इसे भी पढ़ें – कोडरमा :  स्कॉर्पियो से ले जायी जा रही डेढ़ सौ लीटर अवैध महुआ शराब जब्त

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: