BusinessChaibasaJamshedpurJharkhand

Jamshedpur : कैट ने बोर्ड ऑफ ट्रेड के गठन पर केंद्र सरकार को सराहा, कही ये बात

Jamshedpur: भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने व्यापार विकास और संवर्धन परिषद का विलय कर एक बोर्ड ऑफ़ ट्रेड का गठन किया है जिसमें कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल को सदस्य मनोनीत किया है. समिति में देश के अन्य प्रमुख 28 लोगों को भी सदस्य के रूप में नामित किया है. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने बोर्ड के सदस्यों के मनोनयन की घोषणा अधिसूचना जारी कर दी है. कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि बोर्ड ऑफ़ ट्रेड का गठन देश के घरेलू एवं वैश्विक व्यापार में बेहतर विकास की संभावनाएं तलाशने में एक महत्वपूर्ण कदम है.
सोन्थालिया ने यह भी कहा क‍ि बोर्ड देश में व्यापार के लिए अनुकूल माहौल लाने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा.बोर्ड राज्य सरकारों को व्यापार नीति में राज्य उन्मुख दृष्टिकोणों को स्पष्ट करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा. बोर्ड अन्य कार्यों के अलावा जिला निर्यात हब कार्यक्रमों के लिए एक सूत्रधार के रूप में कार्य करेगा. बोर्ड कई अन्य मुख्य मुद्दों के अलावा आयात और निर्यात के लिए मौजूदा संस्थागत ढांचे की जांच करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के निर्यात प्रदर्शन की समीक्षा करने के लिए व्यापार बुनियादी ढांचे के विकास में भी सहायता करेगा.

ये भी पढ़ें- Jamshedpur rural : बड़े भाई की हत्या के मामले में छोटे भाई को पुलिस ने भेजा जेल, मटन बनाने के दौरान विवाद में कर दी थी हत्या

Related Articles

Back to top button