JharkhandRanchi

#Smart City के लिए अब ऑक्शन से होगा भूमि आवंटन, आवासीय विद्यालयों के छात्रों को मेडिकल-इंजीनियरिंग की मुफ्त कोचिंग

विज्ञापन

Ranchi : विधानसभा चुनाव से पहले हुए संभवतः अंतिम कैबिनेट बैठक में कुल 30 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गयी.

शुक्रवार को हुई मीटिंग में स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत क्षेत्र आधारित विकास के लिए उपलब्ध करायी गयी भूमि के आवंटन के लिए तैयार किये गये यूटिलाइजेशन, अलॉटमेंट एंड डिस्पोजल रूल को स्वीकृति प्रदान की गयी..

इसके तहत अब स्मार्ट सिटी के लिए जमीन का आवंटन निलामी के आधार पर किया जायेगा.

advt

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि कल्याण विभाग के आवासीय स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा के लिए सरकार कोचिंग देगी.

इसके लिए 400 बच्चों का एक बैच बनाया जायेगा जिसमें 9वीं से 12वीं तक के बच्चे शामिल होंगे. इसमें जेईई और एनईईट की तैयारी करायी जायेगी.

इसके लिए टेंडर के माध्यम से कोचिंग सेंटर का चयन किया जायेगा. इस योजना पर कैबिनेट में 5 करोड़ रुपये के संभावित व्यय की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी.

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलने वाले पोषाहार के मेन्यू में परिवर्तन किया गया है. अब केंद्रों में गर्म और ताजा पोषाहार उपलब्ध कराया जायेगा.

adv

इसे भी पढ़ें : जानिये गीतिका शर्मा को, जिनकी आत्महत्या से तिहाड़ जेल पहुंच गये थे हरियाणा में भाजपा को समर्थन देनेवाले गोपाल कांडा

राज्य की सभी पंचायतों में विकसित होंगे खेल मैदान

राज्य के सभी पंचायतों के मैदानों को खेलने योग्य बनाने के लिए कैबिनेट ने जेसीएफ (झारखंड आकस्मिकता निधि) से 4 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी है. इसके तहत सभी मैदानों को समतल किया जायेगा.

गोलपोस्ट और चेजिंग रूम बनाये जायेंगे. सभी चीजें बांस की बनायी जायेंगी. इसके लिए हाल ही में बनाये गये कमल क्लब का चयन किया जायेगा.

इसके अलावा साहसिक जलक्रीड़ा अंतर्गत तैराकी एवं गोताखोरी के प्रशिक्षण के लिए भारत सरकार के संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाटर स्पोर्ट्स, गोवा के साथ करार किया गया है.

नगरपालिका में आरक्षित सीटों को लेकर संशोधन

झारखंड नगरपालिका अधिनियम 2011 के आलोक में संसूचित झारखंड निर्वाचन एवं चुनाव याचिका नियमावली 2012 में संशोधन की स्वीकृति दी गयी है. यह संशोधन नगरपालिका में सीटों के आरंक्षण से संबंधित है.

इसके तहत पहले नगरपालिका क्षेत्र में आने वाली कुल जनसंख्या के आधार पर कुल आरक्षित सीटों की संख्या निर्धारित की जायेगी. इस संख्या से इसके पूर्व में हो चुके निकाय चुनावों में आरक्षित सीटों की संख्या को घटाकर जो बची हुई संख्या होगी उतनी सीटों पर आरक्षण दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : #Ranchi University ने दो साल बाद Phd व MPhil की प्रवेश परीक्षा तो ले ली, पर रिजल्ट नहीं जारी कर रही

कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण फैसले

  • सरायकेला-खरसावां जिला अंतर्गत सरायकेला अंचल के मौजा बीरबल अंतर्निहित रकबा 5.68 एकड़ भूमि कुल देय राशि 2 करोड़ 87 लाख 32 हजार 360 रुपये की अदायगी पर नवीकरण विकल्प के साथ में सर इनफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क प्राइवेट लिमिटेड के साथ 30 वर्षों के लिए औद्योगिक परियोजनार्थ सशुल्क लीज बंदोबस्ती की स्वीकृति दी गयी.

 

  • देवघर जिला अंतर्गत अंचल पलाजोरी के मौजा खुन एवं ताराबाद अंतर्निहित कुल रकबा 13.50 एकड़ भूमि कुल देय राशि 5 करोड़ 71 लाख 92 हजार 75 रुपये मात्र ईसीएल चितरा कोल माइंस द्वारा अदायगी पर एसपी माइंस चितरा कोलियरी के विस्तारीकरण के लिए ईसीएल (एसपी माइंस) चितरा के साथ 30 वर्षों के लिए सशुल्क लीज बंदोबस्ती की स्वीकृति दी गयी.

 

  • पश्चिमी सिंहभूम जिले के गुवा ओर माइंस अंतर्गत झिलिंगबुरु-II खनन पट्टा के रकबा 30.43 हेक्टेयर क्षेत्र पर सर्वश्री स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा आधारित लौह अयस्क एवं मैग्नीज खनिज के खनन पट्टा के अवधि विस्तार की स्वीकृति दी गयी.

 

  • धनबाद जिला अंतर्गत तसरा कोल ब्लॉक के मौजा तसरा रोहड़बाद, अपरकांड्रा, चिताही एवं डोगढ़ आदि के रकबा 4.5 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर मेसर्स स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के पक्ष में कोयला खनन पट्टा के नवीकरण की स्वीकृति दी गयी.

 

  • रांची जिला अंतर्गत इटकी सेनेटोरियम से मोरो-नारी-चंगनी पथ कुल लंबाई 9.856 किलोमीटर को ग्रामीण विकास विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करते हुए चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य के लिए 26 करोड़ 44 लाख 50 हजार 500 रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी.

 

  • दुमका में संग्रहालय, ओपन एयर थिएटर एवं प्रेक्षा गृह निर्माण के लिए 33 करोड़ 75 लाख 55 हजार 700 रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी.

इसे भी पढ़ें : #Jamshedpur : उद्योग के नाम पर प्लॉट ले गलत इस्तेमाल करने वालों के लीज रद्द करेगी जियाडा

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button