न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का नया पद बनाने को कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी ने दी मंजूरी

596

New Delhi: जल्द ही देश को पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ  मिलेगा. कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्यॉरिटी ने चीफ यह नया पद बनाने को मंजूरी दे दी है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 अगस्त को लाल किले से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का नया पद बनाने का ऐलान किया था. 1999 में करगिल समीक्षा समिति ने इस पद का सुझाव दिया था. यह रक्षा से जुड़े मामलों पर सरकार का सिंगल-प्वाइंट सलाहकार होगा.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति का मकसद भारत के सामने आने वाली सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बढ़ाना है.

इसे भी पढ़ें : आसान नहीं होनेवाली है विधानसभा में हेमंत की डगर, सामने होंगे सात दिग्गज और प्रखर वक्ता

पीएम ने 15 अगस्त को की थी घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को ऐतिहासिक सैन्य सुधार की घोषणा करते हुए कहा था कि भारत की तीनों सेनाओं के लिए एक प्रमुख होगा, जिसे सीडीएस कहा जायेगा.

प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद सीडीएस की नियुक्ति के तौर-तरीकों और उसकी जिम्मेदारियों को अंतिम रूप देने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था.

इसे भी पढ़ें : भ्रष्टाचार के खिलाफ सरयू राय के क्रूसेड ने अहंकारी सत्ता को हराने में बड़ी भूमिका निभायी

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

करगिल समीक्षा समिति ने की थी पद बनाने की सिफारिश

प्रोटोकॉल के मामले में भी सीडीएस सबसे ऊपर रहेगा. सीडीएस मुख्यत: रक्षा और रणनीतिक मामलों में प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के एकीकृत सैन्य सलाहकार के रूप में काम करेगा.

1999 के करगिल युद्ध के मद्देनजर देश की सुरक्षा प्रणाली में खामियों की समीक्षा के लिए बनायी गयी समिति ने रक्षा मंत्री के एकीकृत सैन्य सलाहकार के रूप में सीडीएस की नियुक्ति का सुझाव दिया था.

इसे भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव: धनबाद में कहीं भितरघात तो कहीं वोटों की सेंधमारी ने बिगाड़ा दिग्गजों का खेल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like