NationalUttar-Pradesh

 #CAAProtest : सीएम योगी राज्यपाल से मिले, यूपी में 15 की मौत, 705 गिरफ्तार, दंगा प्रभावित क्षेत्रों में PAC तैनात

विज्ञापन

Kanpur : नागरिकता कानून(CAA)  को लेकर उत्तर प्रदेश में जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की. आधे घंटे तक चली इस मुलाकात में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चल रहे हिंसक आंदोलन के बारे में बात किये जाने की खबर है.

कानून व्यवस्था को लेकर आईजी कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार ने जानकारी दी कि  10 दिसंबर से राज्य में हो रहे प्रदर्शनों में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्य में नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे 10 दिसंबर से प्रदर्शन में 705 लोग गिरफ्तार किये गये हैं जबकि 4500 लोगों को ऐहतियातन गिरफ्तारी के बाद रिहा कर दिया गया.  263 पुलिसकर्मी हिंसक प्रदर्शनों में घायल हुए हैं, जिनमें से 57 लोग आग से झुलसे है.

इसे भी पढ़ें : #CAAProtest : केंद्र सरकार ने फिर जारी की एडवाइजरी, कहा, न्यूज चैनल राष्ट्र विरोधी प्रवृत्ति को बढ़ावा देने वाली सामग्री न दिखायें

पुलिस चौकी में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी

खबर है कि शनिवार को कानपुर जिले की यतीमखाना पुलिस चौकी में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी.  प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर जमकर पत्थरबाजी की. पुलिस की गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया गया.   कानपुर में पुलिस ने समाजवादी पार्टी  के विधायक अमिताभ बाजपेई को हिरासत में लिया और एसपी नेता इरफान सोलंकी को प्रदर्शन स्थल से तुरंत चले जाने की चेतावनी दी.

इसे भी पढ़ें : #CAA के बाद हिंसा: गृहमंत्री के रूप में अमित शाह की दूसरी बड़ी विफलता है यह

वज्र वाहन और पीएसी को दंगा प्रभावित क्षेत्रों में उतारा गया

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी के साथ-साथ फायरिंग भी की. इसके बाद पुलिस ने रैपिड ऐक्शन फोर्स (आरएएफ), वज्र वाहन और पीएसी को दंगा प्रभावित क्षेत्रों में उतार दिया.  कानपुर में किये जा कहे  उग्र प्रदर्शन में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया. उसे अस्पताल भेजा गया. पुलिस ने शनिवार को भदोही से 24 लोगों को गिरफ्तार किया.  पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने बताया कि शुक्रवार को मार्च निकाल रही भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया था और कई वाहन क्षतिग्रस्त कर दिये थे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात की. राज्यपाल से मिल कर सरकार द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी दी.  कहा गया कि राज्यपाल की ओर से गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट भेजी जायेगी.  इससे पहले मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

इसे भी पढ़ें : इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने #CAA को अनैतिक करार दिया, माकपा ने NRC वापस लेने की बात कही   

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close