NationalUttar-Pradesh

#CAA: लखनऊ में प्रदर्शन जारी, पुलिस ने जब्त किया कंबल, अलीगढ़ में भी 70 महिलाओं पर FIR

Lucknow (UP): संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) के विरोध में पुराने लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन कड़ाके की ठंड के बावजूद रविवार को तीसरे दिन भी जारी है.

लखनऊ के साथ-साथ अलीगढ़ में भी सीएए को लेकर महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन किया. जिसके बाद पुलिस ने लगभग 70 महिलाओं के खिलाफ एफआइआर दर्ज किया है. 

इसे भी पढ़ें- साईं जन्मभूमि पर CM उद्धव के बयान के बाद बढ़ा बवाल, आज शिरडी बंद

पुलिस ने जब्त किया खाने-पीने का सामान और कंबल

वहीं इसके खिलाफ घंटाघर के पास बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. प्रदर्शन स्थल पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए प्रदर्शनकारी महिलाओं के पास से खाने-पीने समेत कंबल भी जब्त कर लिया. इस कार्रवाई के बाद अफरा तफरी का माहौल मच गया है.

वहीं दूसरी ओर यूपी के अलीगढ़ में भी सीएए को लेकर प्रदर्शन शुरू हो गया है. अलीगढ़ में भी महिलाएं सड़कों पर दिखाई दे रही हैं. इसके खिलाफ भी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए शनिवार को अलीगढ़ में 60-70 अज्ञात महिलाओं के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गयी है.

गौरतलब है कि खुले आसमान के नीचे पिछले शुक्रवार से बड़ी संख्या में महिलाएं दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर पुराने लखनऊ स्थित घंटाघर के सामने प्रदर्शन कर रही हैं. उनके साथ बच्चे भी हैं.

इसे भी पढ़ें- #Shabana_Azmi सड़क हादसे के बाद अब कैसी हैं, डॉक्टरों ने दी रिपोर्ट

क्या कहना है महिलाओं का

इन महिलाओं का कहना है कि सरकार जब तक सीएए और एनआरसी को वापस नहीं लेती है, तब तक वे धरना समाप्त नहीं करेंगी. महिलाओं के धरने को सामाजिक संगठनों और आम नागरिकों का भी समर्थन मिल रहा है सिख समुदाय के कुछ लोगों ने शनिवार रात धरना स्थल पर पहुंचकर महिलाओं को खाने पीने का सामान दिया.

उन्होंने कहा कि सीएए के दायरे से जिस तरह से मुसलमानों को बाहर रखा गया है, वह देश की गंगा जमुनी तहजीब के खिलाफ है, लिहाजा वे धरने पर बैठीं इन महिलाओं का समर्थन करते हैं.

हालात के मद्देनजर मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. महिलाओं ने शनिवार रात पुलिसकर्मियों को गुलाब के फूल भेंट कर अनूठे तरीके से प्रदर्शन किया. इस बीच, धरना दे रही महिलाओं का आरोप है कि पुलिस ने रात में पहुंचकर उनसे कंबल छीन लिए और वह खाने पीने का सामान भी अपने साथ ले गयी. 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: