ELECTION SPECIALNationalTOP SLIDERTop Story

ByPoll: एक लोकसभा और छह विधानसभा सीटों पर आज मतदान, आठ को आएंगे नतीजे

ByPoll: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के साथ ही आज सोमवार को पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों और उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी मतदान होगा. पांच राज्यों में जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहनी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीटें शामिल हैं. चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर इन विधानसभा सीटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंजताम किए हैं.

इसे भी पढ़ें: Congress: कुमार राजा बने रांची जिलाध्यक्ष, डॉ राकेश किरण को ग्रामीण जिलाध्यक्ष की जिम्मेवारी मिली

 

चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, एक लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की मतगणना भी आठ दिसंबर को ही होगी. गौरतलब है कि उसी दिन गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की मतगणना भी होंगी.

उत्तर प्रदेश की इन सीटों पर होना है उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में रामपुर सदर और खतौली विधानसभा सीटों और मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. इन सीटों पर भाजपा और समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं, कांग्रेस और बहुजन समाजवादी पार्टी ने इन सीटों पर चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. इन सीटों पर होने वाले उपचुनाव के मतदान को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, दो विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव में 24.43 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 13.14 लाख पुरुष मतदाता, 11.29 लाख महिला मतदाता और 132 तृतीय श्रेणी के मतदाता शामिल हैं. बयान में यह भी कहा गया है कि ये मतदाता 1945 मतदान केंद्रों पर स्थित 3,062 पोलिंग बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक अपना वोट डाल सकेंगे.

राजस्थान की सरदारशहर सीट पर होगा मतदान

वहीं, राजस्थान में सरदारशहर सीट कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा (77) के पास थी, जिनका लंबी बीमारी के बाद 9 अक्टूबर को निधन हो गया था. जिसके कारण इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इस सीट पर कांग्रेस ने भंवर लाल शर्मा के बेटे अनिल कुमार को मैदान में उतारा है वहीं भाजपा की ओर से पूर्व विधायक अशोक कुमार ने ताल ठोंकी है. इन दोनों के अलावा 8 अन्य उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं.

ओडिशा की पदमपुर सीट पर उपचुनाव 

वहीं, ओडिशा की पदमपुर विधानसभा सीट पर भी सोमवार को मकदान होगा. इस सीट पर उपचुनाव बीजद विधायक बिजय रंजन सिंह बरिहा के निधन के कारण हो रहा है. इस सीट के लिए होने वाले मतदान में 10 प्रत्याशियों की किस्मत मतदाता तय करेंगे. बीजद ने इस सीट से जहां दिवंगत विधायक की बेटी वर्षा को उम्मीदवार बनाया है वहीं भाजपा ने पूर्व विधायक प्रदीप पुरोहित और कांग्रेस ने तीन बार के विधायक सत्य भूषण साहू को उम्मीदवार बनाया है. अधिकारियों ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ की इस सीट पर कल होगा मतदान

माओवाद प्रभावित कांकेर जिले में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित भानुप्रतापपुर सीट पर उपचुनाव पिछले महीने कांग्रेस विधायक और विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी की मृत्यु के कारण जरूरी हो गया था. इस सीट को फतह करने के लिए चुनावी मैदान में कम से कम सात उम्मीदवार हैं. हालांकि यहां मुख्य रूप से सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है. कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी सावित्री मंडावी को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा के उम्मीदवार पूर्व विधायक ब्रह्मानंद नेताम हैं.

कुढ़नी विधानसभा सीट पर भी कड़ा है मुकाबला

बिहार के कुढ़नी विधानसभा सीट पर राजद विधायक अनिल कुमार साहनी की अयोग्यता के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया है.यहां जद(यू) से मनोज सिंह कुशवाहा ने उम्मीदवारी भरी है.

Related Articles

Back to top button