ChatraJharkhandLead NewsLohardagaRanchi

चतरा और लोहरदगा में बनेगा बाइपास रोड, जल्द भेजा जायेगा केंद्र को प्रस्ताव

Ranchi: चतरा और लोहरदगा जिला में बाइपास रोड का निर्माण कराया जायेगा. राष्ट्रीय उच्च पथ विंग के द्वारा इसके निर्माण की प्रक्रिया तेज कर दी गयी है. दोनों शहरों में भू-अर्जन कार्रवाई के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है. बाइपास का एलाइनमेंट भी तय किया जा रहा है. लोहरदगा बाइपास निर्माण के लिए इंजीनियरों को कहा गया है कि भू-अधिग्रहण में बाउंड्री पिलर को शामिल करते हुए इसकी प्रशासनिक स्वीकृति लेने की कार्रवाई की जाये. इस संबंधी विभाग प्राक्कलन तैयार कर रहा है जल्द ही भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण, भारत सरकार को भेजा जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःरेलयात्री ध्यान दें ! 10 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की सेवाओं का हुआ विस्तार, देखें लिस्ट

विभाग ने इसके अतिरिक्त जमीन अधिग्रहण के लिए 3ए की कार्रवाई भी समानान्तर रूप से चालू रखने को कहा है. चतरा बाइपास निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करके जल्द ही भारत सरकार के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकार को भी भेजने का निर्देश दिया है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार सबसे पहले भू अधिग्रहरण, वन भूमि क्लीयरेंस, यूटिलिटि शिफ्टिंग का प्राक्कलन की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा है.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

इसे भी पढ़ेंःJharkhand News : माइनिंग व टूरिज्म एरिया में नक्सल गतिविधियों पर हवाई निगरानी के लिए बनायें जायेंगे हैलीपैड

इसे भी जल्द भारत सरकार को भेजा जायेगा. इंजीनियरों ने बताया कि यह प्रयास किया जा रहा है कि इस साल तक सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाये. इसके बाद टेंडर आदि कर काम प्रारंभ किया जायेगा.

बता दें कि चतरा बाइपास बनने से एनएच 99 से जो वाहन बीच शहर से होकर गुजरते हैं वह बाइपास के जरिये डोभी की ओर निकल सकेंगे. इसी तरह लोहरदगा में भी वाहन बाहर ही बाहर निकल जाएंगे, बीच शहर से वाहन नहीं निकलने से हर दिन के जाम से भी मुक्ति मिलेगी.

इसे भी पढ़ेंःBIG NEWS : Tata Motors की दरियादिली, ओलंपिक में ब्रोंज मेडल से चूकीं झारखंड की निक्की प्रधान, सलिमा टेटे सहित 24 को दी Altroz कार

Related Articles

Back to top button