Fashion/Film/T.VNational

अलविदा एलिक पदमसी,   रिचर्ड एडिनबरो की गांधी के जिन्ना नहीं रहे…

Mumbai : रंगमंच की दुनिया की मशहूर शख्सियत एलिक पदमसी का यहां शनिवार को 90 वर्ष की उम्र में    निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार थे.  यह जानकारी पदमसी के परिवार ने दी है.  पदमसी की दूसरी पत्नी डॉली ठाकोर ने पीटीआई को बताया कि उनका एचएन रिलायंस अस्पताल में सुबह निधन हो गया; सूत्रों के अनुसार उनका अंतिम संस्कार रविवार को दोपहर 12 बजे मुंबई के वर्ली में होगा.  बता दें कि पदमसी विज्ञापन कंपनी लिंटास के भारत में पूर्व मुख्य कार्यकारी रह चुके हैं और उन्होंने कंपनी को देश में शीर्ष रचनात्मक एजेंसियों में से एक बनने में मदद की. एलिक पदमसी ने एजेंसी में मशहूर विज्ञापन बनाये, जिसमें सर्फ के लिए ललिताजी, आटो कंपनी बजाज के लिए हमारा बजाज, चेरी ब्लॉसम शू पॉलिश के लिए चेरी चार्ली, एमआरएफ के लिए मसल मैन और लिरिल के लिए झरने के नीचे मॉडल वाला विज्ञापन शामिल है. इतना ही नहीं एक कलाकार रूप में पदमसी  रिचर्ड एडिनबरो की  फिल्म गांधी में जिन्ना के किरदार के लिए याद किये जायेंगे. पदमसी का जन्म 1928 में पारंपरिक रूप से धनी कच्छी खोजा मुस्लिम परिवार में हुआ था.  उन्होंने अपने बड़े भाई बॉबी द्वारा निर्देशित नाटक मर्चेंट आफ वेनिस से सात वर्ष की आयु में रंगमंच की दुनिया में कदम रखा.

इसे भी पढ़ें : मोदी विरोधियों को जवाब देने आ रही नई किताब, साढ़े चार सालों के विवादित मुद्दों का जिक्र

पदमसी एविटा, जीसस क्राइस्ट सुपरस्टार और तुगलक के लिए याद किये जायेंगे

जानकारी के अनुसार साठ वर्ष से अधिक समय के अपने करियर में उन्होंने 70 से अधिक नाटकों का निर्देशन- मंचन किया. पदमसी  अपने थिएटर प्रोडक्शन एविटा, जीसस क्राइस्ट सुपरस्टार और तुगलक के लिए याद किये जायेंगे..  पदमसी को 2000 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.  उनके निधन पर कई गणमान्य व्यक्तियों ने संवेदना व्यक्त की है. फोटोग्राफर से फिल्म निर्माता बने अतुल कासबेकर ने पीटीआई से कहा, एलिक पदमसी भारतीय विज्ञापन जगत के दिग्गज थे और मुझे उनके साथ कार्य करने का मौका मिला.  लिंटास द्वारा उस समय मुझे काम दिया गया. अभिनेता बोमन ईरानी ने पदमसी को शानदार और अद्वितीय अभिनेता बताया और रंगमंच में काम देने का श्रेय दिया. तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट किया, अलविदा एलिक पदमसी.

 पीएम मोदी,  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक जताया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संवेदना व़्यक्त करते हुए कहा कि वह विज्ञापन उद्योग के रचनात्मक गुरु और दिग्गज थे.  कोविंद ने ट्वीट किया, रचनात्मक गुरू, रंगमंच व्यक्तित्व और विज्ञापन उद्योग के दिग्गज एलिक पदमसी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ.  उनके परिवार, मित्रों और सहयोगियों के प्रति मेरी संवेदना.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें गजब का संप्रेषक बताते हए कहा, एलिक पदमसी के निधन से दुखी हूं.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close