JharkhandMain SliderRanchi

उपचुनाव : जानिये चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों की किस ‘मर्जी’ पर कस दी लगाम

  • दो और तीन नवंबर को उम्मीदवार, राजनीतिक दल अपनी मर्जी से जारी नहीं कर सकेंगे विज्ञापन

Ranchi : दुमका और बेरमो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना है. दोनों सीटों के लिए तीन नवंबर को मतदान होना है. चुनाव आयोग ने इस संबंध में सभी उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों और राजनीतिक संगठनों के लिए महत्वपूर्ण आदेश जारी किये हैं. आयोग (भारत चुनाव आयोग) के आदेश में कहा गया है कि चुनाव के एक दिन पहले और चुनाव के दिन किसी तरह का विज्ञापन अखबारों, पत्र-पत्रिकाओं (प्रिंट मीडिया) में जारी नहीं किया जायेगा. इसका मतलब यह कि दो नवंबर और तीन नवंबर 2020 को इसके लिए मनाही रहेगी. आयोग के प्रावधानों का अनुसरण करने पर ही यह संभव होगा.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ें – दुनिया की 45 दिग्गज कंपनियों के CEO से सोमवार को मिलेंगे मोदी, 21 लाख करोड़ का निवेश लाने की कवायद

लेनी होगी अनुमति

अगर किसी प्रत्याशी को विज्ञापन प्रकाशित कराना हो, तो उसे चुनाव संबंधी आदर्श आचार संहिता का ध्यान रखना होगा. यानी, उसे जिला स्तर पर इसके लिए अनुमति लेनी होगी. मीडिया मॉनिटरिंग कमिटी से उसे संपर्क करना होगा. कमिटी कंटेंट को चेक करेगी. उसकी अनुमति मिलने पर ही प्रत्याशी, राजनीतिक दल या संगठन या इससे संबंधित लोग विज्ञापन जारी कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें – कर्जदारों को तोहफा: EMI छूट नहीं लेनेवालों को मिलेगा कैशबैक, जानिये किसे मिलेगा लाभ

Samford

विज्ञापनों पर सवाल

नियमतः चुनाव से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद करना होता है. पर पार्टी प्रत्याशियों, राजनीतिक दलों द्वारा मीडिया में विज्ञापन जारी किया जाता है. यह शिकायत नागरिक करते हैं कि विज्ञापनों के जरिये प्रत्याशी के पक्ष में माहौल बनाने के साथ-साथ दूसरे प्रत्याशियों के बारे में भी भ्रामक जानकारियां प्रकाशित करायी जाती रही हैं. ऐसे में चुनाव आयोग ने संवैधानिक अधिकारों (अनुच्छेद 324) के तहत इस पर निगरानी करने पर जोर दिया है. इसी के तहत संबंधित पक्षों को मीडिया मॉनिटरिंग कमिटी से विज्ञापन को सर्टिफाइड कराये जाने का निर्देश जारी किया गया है. इसका मकसद चुनाव के दौरान आदर्श और साफ-सुथरे विज्ञापन जारी किया जाना है.

इसे भी पढ़ें – जामताड़ा गैंग के एक दर्जन क्रिमिनल गिरफ्तार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: