Main SliderRanchi

उपचुनावः बेरमो और दुमका में 3 नवंबर को मतदान, 10 तारीख को काउंटिंग

 चुनाव आयोग ने की तारीख की घोषणा

विज्ञापन

Ranchi:  झारखंड के दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव के तारीख की घोषणा हो गयी है. दुमका और बेरमो सीट पर उपचुनाव की तिथि घोषित कर दी गयी है. केंद्रीय चुनाव आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि दोनों सीटों पर मतदान 3 नवबंर को होगा. 9 अक्टूबर को गजेट में नॉटिफिकेशन जारी होगा. जबकि उम्मीदवारों के नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर तय की गयी है. वहीं 19 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते है. 3 नवंबर को मतदान होने के बाद 10 नवंबर को मतगणना होगी.

इसे भी पढ़ेंः एकेडमिक इयर 2019-20 हुआ पूरा, पर 30 हजार से अधिक शिक्षकों का नहीं हो सका ‘निष्ठा’ का विशेष प्रशिक्षण

बता दें कि चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव की तारीखों के ऐलान के समय झारखंड में उपचुनाव का ऐलान नहीं किया था. आयोग ने तब कहा था कि उपचुनावों को लेकर 29 सितंबर की मीटिंग में फैसला लिया जाएगा. रिव्यू मीटिंग के बाद ही दुमका और बेरमो विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की बात कही गई थी. बेरमो सीट से कांग्रेस और दुमका से जेएमएम का उम्मीदवार होना तय है. वहीं दोनों ही सीटों पर बीजेपी भी उम्मीदवार देगी. बताया जा रहा है कि आजसू का समर्थन बीजेपी को ही मिलेगा.

advt

क्यों हो रहा है उपचुनाव

बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में दुमका से हेमंत सोरेन और बेरमो सीट पर कांग्रेस के दिवंगत नेता राजेंद्र सिंह विजयी हुए थे. हेमंत सोरेन ने दुमका के साथ बरहेट सीट से भी चुनाव लड़ा था. दोनों ही सीटों से उनकी जीत हुई थी. इसके बाद हेमंत ने दुमका सीट छोड़ दी थी. वहीं कांग्रेस के राजेंद्र सिंह के असमय निधन के बाद सीट खाली हो गई है. इसलिए दुमका और बेरमो सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो की स्थिति गंभीर, फिलहाल एयरलिफ्ट नहीं करेंगे परिजन

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button