JamshedpurJharkhandJharkhand StoryKhas-Khabar

Inspiring : आदित्यपुर के विनोद के हौसले को सलाम कहिए, 58 साल की उम्र में क‍िया ये कमाल

Sanjay Prasad, Jamshedpur : अगर कुछ गुजरने का जज्बा हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. आदित्यपुर के बी वी विनोद कुमार ने स्कूटी से एक दिन यानि 24 घंटे के अंदर में 700 किलोमीटर की यात्रा कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम शुमार किया है. 58 साल के विनोद कहते हैं, अमूमन लोग उम्र बढ़ते ही जिंदगी जीने के जज्बे को सरेंडर कर देते हैं. लेकिन मैं इस जर्नी के जरिए यह बताना चाहता हूं कि अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो उम्र कभी बाधा नहीं बनती. 2012 में एक दुर्घटना में मेरी रीढ़ की हड्‌डी में गंभीर चोट आ गई थी. मैं ठीक से चल नहीं पाता था. यूं लगा कि जिंदगी खत्म हो गई. लेकिन मैंने दर्द और पीड़ा को अपनी जिंदगी का दोस्त बनाया और अपने शौक को हकीकत में बदलने का प्रयास किया.

Sanjeevani

चोट लगने के तीन साल बाद मैंने स्कूटी से 18 दिन में 6617 किलोमीटर की दूरी तय की. देश में स्कूटी से इतनी लंबी दूरी किसी ने तय नहीं की है. मैंने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए अप्लाई किया, लेकिन लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स ने यह कह कर इस रिकॉर्ड्स को शामिल करने से मना कर दिया कि टू व्हीलर में स्कूटी की कोई केटेगरी नहीं है. फिर इस साल 26 मार्च को मैंने सोलो यात्रा की. एक दिन की यह यात्रा जमशेदपुर से सुबह 4 बजकर 35 मिनट पर शुरू हुई. मैं दोपहर 12 बजे बोधगया पहुंच गया. फिर दर्शन करने के बाद सवा दो बजे बोधगया से चला और रात सवा ग्यारह बजे जमशेदपुर पहुंचा. आने-जाने में स्कूटी से मैंने 700 किलोमीटर की दूरी की, जिसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के संपादकीय बोर्ड ने चयन किया है.

MDLM

पिछले साल टाटा स्टील से लिया वीआरएस

टाटा स्टील में सीनियर मैनेजर के पद पर काम कर चुके बी वी विनोद कुमार ने पिछले साल टाटा स्टील से वीआरएस लिया. बकौल विनोद, जिंदगी में अपने शौक को भी जीना है. सैर करना मुझे काफी पसंद है, वह भी खुद की गाड़ी से. मैं कभी ट्रेन-प्लेन से सैर नहीं करता. जहां भी जाना होता है, अपनी गाड़ी से जाता हूं. सपना है कि ट्रेवल ब्लॉगर बनूं. घूमना और नई जगहों को जानना अच्छा लगता है. जमशेदपुर में ही पले-पढ़े विनोद के पिता बी सत्यनारायण टाटा स्टील के खेल विभाग में थे और ओलंपियन थे. उन्होंने 1960 और 1964 के ओलंपिक में भाग लिया था. विनोद कहते हैं-मेरी जिंदगी का एक ही मोटो है कि लोग समझे कि 55 साल के बाद भी आप सैर कर सकते हैं और दुनिया को एक्स्प्लोर कर सकते हैं. मेरी गाड़ी पर लिखा है-बॉर्न टू राइड 55 प्लस.

ये भी पढ़े- केजरीवाल पर टिप्पणी करनेवाले बीजेपी नेता Tajinder Bagga को गिरफ्तार कर ले जा रही पंजाब पुलिस पर दिल्ली में अपहरण का केस

Related Articles

Back to top button