NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

 कांके रोड चांदनी चौक पर बीच सड़क में चल रहा बस स्टैंड,  हर दिन खुलती है दर्जनों बसें

446

RANCHI : कांके रोड में चांदनी चौक पर बीच सड़क पर बस स्टैंड चल रहा है. पॉश इलाके में स्थित इस स्टैंड से हर दिन खुलने वाली दर्जनों बसों से हजारों यात्री सफर कर रहे हैं. लेकिन यहां स्टैंड के लिए जो न्यूनतम जरूरतें होनी चाहिए, वह कहीं नजर नहीं आती.  लोगों का कहना है कि सिर्फ रेवेन्यू बढ़ाने के मकसद से नगर निगम ने इस बस स्टैंड की बंदोबस्ती कर दी. इसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है. यहां सिक्योरिटी की उचित व्यवस्था नहीं होने से अनहोनी की आशंका बनी रहती है.

हर दिन तकरीबन 15 से 20 बसें खुलती हैं

कांके रोड जैसी पॉश कॉलोनी के बीचों बीच स्थित इस बस स्टैंड से हर दिन तकरीबन 15 से 20 बसें खुलती हैं. यहां से ज्यादातर बसें पतरातू, भुरकुंडा, रामगढ़ के अलावा हजारीबाग के लिए चलती हैं. इस बस स्टैंड की नगर निगम ने बंदोबस्ती तो कर दी है, लेकिन सुविधाएं उपलब्ध कराने के नाम पर मुंह फेर लिया है. यहां न तो बस लगाने के लिए कोई व्यवस्था है और न ही यात्री शेड और टॉयलेट. रोड पर ही बसें खड़ी रहती हैं और यात्री भी ऐसे ही हालात में सफर करने को मजबूर हो रहे हैं. इस बस स्टैंड के हालात का जायजा लेने के लिए नगर निगम के अधिकारी आना तक मुनासिब नहीं समझ रहे हैं.

सिक्योरिटी की कोई व्यवस्था नहीं

चांदनी चौक बस स्टैंड से खुलने वाली कमोबेश सभी बसों में कैपासिटी से काफी ज्यादा यात्री जान हथेली पर रखकर सफर करते हैं. ये बसें रोड पर से ही खुलती हैं और यात्री भी ऐसी ही हालत में बस में बैठ जाते हैं. बसों के पीछे से कई गाडि़यां और ऑटो आते जाते रहते हैं. इस कारण कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है, लेकिन सिक्योरिटी के लिए कोई व्यवस्था नहीं है. इस बाबत नगर निगम द्वारा कोई भी प्लान नहीं बनाया गया है.

हादसों को आमंत्रण दे रहा बस स्टैंड

madhuranjan_add

चांदनी चौक बस स्टैंड भगवान भरोसे चल रहा है. गनीमत है कि यहां कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई है. यहां आड़े- तिरछे रोड पर ही बसें लगी रहती हैं. पैसेंजर्स भी रोड क्रासकर ही बस पर उतरने- बैठने के लिए आते- जाते हैं. ऐसे में हमेशा हादसे की आशंका बनी रहती है.

बिना सुविधा के बना दिया बस स्टैंड

सामान्य तौर पर बस स्टैंड को पहले डेवलप किया जाता है. यहां बसों व यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है. इसके बाद ही यहां से बसों को संचालन करने की अनुमति दी जाती है. लेकिन, चांदनी चौक बस स्टैंड इससे अछूता है. नगर निगम ने बिना सुविधाएं बहाल किये हड़बड़ी में इस बस स्टैंड को बंदोबस्त कर डाला है .

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: