न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

तीसरे चरण में बंपर वोटिंग, पश्चिम बंगाल-असम में सबसे ज्यादा वोट पड़े, जम्मू और कश्मीर व उत्तर प्रदेश में सबसे कम

291

New Delhi: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंगलवार को देशभर में 116 सीटों पर मतदान हुआ. तीसरे चरण में कुल 63.24 फीसदी वोट पड़े. यह सीटों के लिहाज से सबसे बड़ा चरण था. चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और असम में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर में सबसे कम वोटिंग हुई है. अन्य राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में भी कम मतदान हुआ है. पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर 79.36 फीसदी तो असम की चार सीटों पर 78.29% वोट पड़े. जम्मू-कश्मीर में केवल 12.86% मतदान हुआ और उत्तर प्रदेश में 57.74% लोगों ने ही मताधिकार का प्रयोग किया. कई जगहों पर छिटपुट हिंसा की भी खबरें आयी हैं.

अहमदाबाद में पीएम मोदी ने भी डाला वोट

अहमदाबाद में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी मतदान किया. उससे पहले वह अपनी मां से मिलने गये और उनका आशीर्वाद लिया.

इसे भी पढ़ें – मोदी के लिए दिखा गजब का जोश, कार्यकर्ता ही नहीं साधारण परिवार के लोग भी उतरे सड़क पर  

गुजरात, प. बंगाल समेत कई राज्यों में हुआ मतदान

तीसरे चरण में गुजरात (26) और केरल (20) की सभी सीटों के अलावा असम में चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक और महाराष्ट्र की क्रमश: 14-14, ओड़िशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो सीटों तथा दादर एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव और त्रिपुरा की एक-एक सीट पर मतदान हुआ. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट के एक हिस्से में भी वोटिंग हुई जहां तीन चरणों में चुनाव हो रहा है. इसके साथ ही मतदान ओड़िशा, गुजरात और गोवा की कुछ विधानसभा सीटों पर भी हुआ.

इसे भी पढ़ें –लोगों को डरा कर वोट मांगने की नीति पर काम कर रही बीजेपी : डॉ अजय कुमार

कहां कितनी वोटिंग

ओड़िशा में 58.18%

त्रिपुरा में 78.52%

छत्तीसगढ़ में 65.91%

दादरा नगर हवेली में 71.43%

दमन और दीव में 65.34%

बिहार में 59.97%

गोवा में 71.09%

गुजरात में 60.21%

कर्नाटक में 64.14%

केरल में 70.21%

महाराष्ट्र में 56.57%

प. बंगाल में झड़प, एक की मौत

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के बालीग्राम में कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ताओं की बीच झड़प हो गई जिसमें वोट देने के लिए लाइन में खड़े एक शख्स की मौत हो गई. सुरक्षाबलों ने कड़ी मशक्कत के बाद कार्यकर्ताओं को वहां से दूर भगाया. उधर, मालदा दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र के कालिया चौक में बाइक सवार बदमाशों ने मतदान केंद्रों के बाहर क्रूड बम फेंके. बताया जा रहा है कि इसमें टीएमसी के तीन कार्यकर्ता घायल हो गए. उधर, कुछ सीटों पर ईवीएम खराबी को लेकर भी हंगामा हुआ.

इसे भी पढ़ें – पलामू-गढ़वा में हेमंत सोरेन ने की चुनावी सभा, कहा-कुल की सलामती के लिए पहुना की जगह बेटा के सिर पहनायें जीत का सेहरा 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: