JharkhandJobsKhas-KhabarLead NewsNEWS

कस्तूरबा विद्यालयों में शिक्षकों की बंपर वेकैंसी, कल जारी होगा विज्ञापन

RANCHI : राज्य के 203 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के दिन बदलने वाले हैं. शिक्षकों की कमी से जूझ रहे इस आवासीय विद्यालय को अब शिक्षक मिल जायेंगे. राज्य के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में  राज्य के 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में वार्डन/ शिक्षिकाओं के 1015 पद स्वीकृत हैं. वर्तमान में विद्यालयों में मात्र 632 शिक्षिकाएं कार्यरत हैं.

विद्यालयों में 383 पद रिक्त हैं. रिक्त पदों में नियुक्ति के लिए कल विज्ञापन जारी किया जायेगा. विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां कर ली गयी है. नियुक्ति प्रक्रिया के लिए जो समय-सीमा तय किया गया है उसी के अनुसार प्रक्रिया की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : Corona Update: झारखंड में सक्रिय मरीजों की संख्या 1364, 20 जिलों में 10 से कम नये संक्रमित 

 

Sanjeevani

ऐसा है नियुक्ति प्रक्रिया का शेड्यूल

जिला स्तर पर विज्ञापन का प्रकाशन : 25 जून तक

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 10 जुलाई तक

जमा आवेदन का डेटाबेस तैयार करना : 20 जुलाई तक

उपायुक्त की अध्यक्षता में जिलास्तरीय चयन समिति द्वारा योग्य अभ्यर्थियों का  चयन : 31 जुलाई तक

चयनित अभ्यर्थियों की सूची राज्य कार्यालय को भेजना : 7 अगस्त तक

चयनित अभ्यर्थियों का विद्यालयवार पदस्थापन :15 अगस्त तक

 

सेलेक्टेड स्कूलों में होगी इंटर साइंस-कॉमर्स की पढाई

राज्य सभी 203 कस्तूरबा स्कूलों में वर्तमान में इंटर के तीनों संकाय (साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स) की पढाई करायी जाती है. लेकिन सभी स्कूलों को स्टूडेंट्स नहीं मिल पते हैं. ऐसे में शिक्षा विभाग अब से केवल उन्हीं सेलेक्टेड कस्तूरबा स्कूलों में इंटर के तीनो संकाय की पढाई करायेगा जिन्हें स्टूडेंट्स मिलते हैं. बताते चलें कि कई स्कूलों में साइंस और कॉमर्स में नामांकन लेने वाली छात्राओं की संख्या 10 से भी कम हैं. कई विद्यालय ऐसे हैं जहां इन दोनों संकाय में एक भी विद्यार्थी नामांकित नहीं है. इसके अलावा अब कस्तूरबा स्कूलों की 25 प्रतिशत सीट पर टेस्ट के माध्यम से नामांकन लिया जायेगा. यह नामांकन झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जायेगी.

Related Articles

Back to top button