न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सवर्ण आरक्षण बिल का समर्थन करेगी बसपा, मायावती ने बीजेपी पर कसा तंज

आरक्षण बिल चुनावी छलावा- मायावती

1,747

Lucknow: लोकसभा चुनाव की आहट के बीच केंद्र सरकार द्वारा सवर्ण जाति के आर्थिक रुप से पिछड़े लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले का बसपा ने समर्थन किया है. हालांकि, बसपा प्रमुख ने इस बिल को चुनावी छलावा बताते हुए बीजेपी पर निशाना साधा. लेकिन ये भी साफ किया कि इस बिल पर वो सरकार को समर्थन देंगी. क्योंकि ये बहुजन समाजवादी पार्टी की बहुत पुरानी मांग है.

उन्होंने कहा, ‘भाजपा इस समय लगातार चुनाव हार रही है. ऐसे में गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के संदर्भ में उनकी यह घोषणा लोगों की नजर में चुनावी छलावा ही ज्यादा लग रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने इसे पहले क्यों नहीं लागू किया. मायावती ने फैसले को चुनावी स्टंट बताते हुए कहा कि चुनाव आते ही बीजेपी को गरीब सवर्णों की याद आई.

मायावती ने कहा कि वह इस विधेयक का समर्थन करेंगी क्योंकि उनकी पार्टी पहले से ही आरक्षण की मांग करती आई है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एससी-एसटी वर्ग की 50 फीसदी आरक्षण सीमा को भी उनकी आबादी को देखते हुए बढ़ाने पर विचार किया जाना चाहिए. इसके अलावे जिन क्षेत्रों में अभी तक आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है, वहां भी इसे लागू करना चाहिए.

उल्लेखनीय है कि सोमवार को केंद्र की मोदी सरकार ने कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को नौकरियों और शिक्षण संस्थाओं में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया. सरकार ने 8 लाख से कम आय के वर्ग के लोगों के लिए नौकरियों और शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा की थी. इसे लेकर संविधान संशोधन बिल आज लोकसभा में पेश किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः CBI विवादः केंद्र को SC से झटका, आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने का फैसला रद्द लेकिन फिलहाल नहीं ले सकेंगे नीतिगत फैसला

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: