न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अब बीएसएनएल के लैंडलाइन फोन भी हो जायेंगे ‘स्मार्ट’

नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क योजना पर तेजी से हो रहा काम

715

Ranchi: बीएसएनएल के लैंडलाइन उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. बीएसएनएल रांची में नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क योजना पर तेजी से काम कर रहा है. इसके बाद साधारण लैंडलाइन फोन भी स्मार्ट लैंडलाइन में बदल जायेगा. इसके लिए सभी टेलीफोन एक्सचेंज को अपग्रेड किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः जयंत सिन्‍हा के खेद में मॉब लिंचिंग की निंदा नहीं है

फिलहाल, रांची में बीएसएनएल के कुल 33 एक्सचेंज हैं. दो माह के भीतर इन सभी एक्सचेंजों को नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क में बदल दिया जायेगा. मामले पर जानकारी देते हुए बीएसएनएल के रांची महाप्रबंधक अरविंद प्रसाद ने न्यूज विंग से कहा, “दो माह में रांची के सभी एक्सचेंज को एनजीएन में बदल दिया जायेगा. खास बात यह है कि इससे लैंडलाइन के ग्राहकों को काफी सहूलियत मिलेगी.” इसके लिए सभी जरूरी उपकरण आ चुके हैं. इस पर तेजी से काम होगा. फिलहाल, रांची में बीआईटी और सीएमपीडीआई एक्सचेंज को एनजीएन में बदला जा चुका है.

hosp3

सीयूजी की तरह करेगा काम

एनजीएन में बदले जाने के बाद लैंडलाइन सेवा में काफी सहूलियत मिलेगी. यह सीयूजी की तरह काम करेगा. इसमें आपस में बात करने पर कॉल पूरी तरह से फ्री होगा. पूरे भारत में कहीं भी आसानी से बात होगी. लैंडलाइन के साथ-साथ मोबाइल नंबर को भी इससे जोड़ सकते हैं. घर में नहीं रहने पर लैंडलाइन में आने वाले कॉल को मोबाइल पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं.

प्रीपेड होगी सर्विस

यह सेवा प्रीपेड होगी. कन्वर्जेंट कॉन्फ्रेंस की सुविधा भी होगी. इस प्लान के जरिए कोई व्यक्ति कहीं भी ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकेगा. अधिकतम 30 व्यक्ति से कॉन्फ्रेंस पर बात हो सकेंगी.

नहीं बदलेगा फोन नंबर

खास फायदा यह होगा कि घर बदलने पर फोन नंबर नहीं बदलेगा. यानी शहर के किसी भी कोने में चले जायें, नंबर वही रहेगा. लैंडलाइन के किसी भी रूट में खराबी आती है, तब भी निर्बाध आपूर्ति होगी. इससे मॉनिटरिंग आसान हो जायेगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: