Business

#BSNL की प्रॉपर्टी बेचकर 20,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना, 14 संपत्तियों की सूची सौंपी

NewDelhi :  सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) प्रॉपर्टी बेचकर 20 हजार करोड़ रुपये जुटायेगी, खबर है कि BSNL ने  20,160 करोड़ रुपये की 14 संपत्तियों की सूची डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) को सौंपी है.

इस संबंध में एक सरकारी सूत्र ने बताया कि कौशल विकास मंत्रालय को एक भूखंड की तलाश है और उसे दूरसंचार विभाग  ने गाजियाबाद में स्थित BSNL के एक भूखंड की पेशकश की है. इस जमीन की अनुमानित कीमत 2,000 करोड़ रुपये है.

इसे भी पढ़ें : अमेरिका-ईरान के बीच तनाव जारी, ट्रंप ने कहा- निशाने पर 52 ईरानी स्थल

मुंबई, तिरुवनंतपुरम  चेन्नई, गाजियाबाद और अन्य स्थानों पर  संपत्तियां हैं

बीएसएनएल (BSNL) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (CMD) पीके पुरवार ने कहा, कंपनी अपनी संपत्तियों को बेचकर पैसे जुटाने की हर कोशिश कर रही है. कंपनी ने दीपम के जरिये 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए 14 संपत्तियों की पहचान की है. पुरवार ने कहा कि ये संपत्तियां मुंबई, तिरुवनंतपुरम  चेन्नई, गाजियाबाद और अन्य स्थानों पर हैं.

इसे भी पढ़ें :  #KotaTragedy: बच्चों की मौत के लिए सरकार की जिम्मेदारी और अधिक संवेदनशील होनी चाहिए थी-पायलट

BSNL और MTNL ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना शुरू की

पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने BSNL और एमटीएनएल (MTNL) को पटरी पर लाने के लिये 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी. इसमें घाटे में चल रही दो कंपनियों का विलय, उनकी संपत्ति को भुनाना और कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) योजना लाना शामिल है. इसके पीछे मकसद दो साल के भीतर संयुक्त इकाई को मुनाफे में लाना है.

दोनों कंपनियों ने VRS योजना शुरू की और उसके लगभग 92 हजार कर्मचारियों ने यह विकल्प चुना. इससे कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनियों की वेतन मद में 8,800 करोड़ रुपये की बचत का अनुमान है

इसे भी पढ़ें : महाराष्ट्र में विभागों का बंटवारा: अजित को वित्त, अनिल देशमुख को मिला गृह मंत्रालय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button