NEWS

ब्रिस्बेन टेस्टः छह खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद निर्णायक टेस्ट में संभावित टीम की संरचना

मयंक अग्रवाल भी चोटिल, खेलने की संभावन कम

New delhi : ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम के एक के बाद एक छह खिलाड़ी चोटिल होकर प्लेइंग इलेवन से बाहर हो चुके हैं. 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में दौरे का निर्णायक व चौथा टेस्ट मैच है. फिलहाला दोनों टीमें एक-एक टेस्ट जीतकर बराबरी है. खिलाड़ियों के चोटिल होने भारतीय टीम की मुश्किल बढ़ गई है. नेट प्रैक्टिस के दौरान मयंक अग्रवाल के हाथ में चोट लगी है. मयंक के खेलने की संभावना भी कम है.

टीम इंडिया से पहले ही मोहम्मद शमी, उमेश यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी और जसप्रीत बुमराह चोटिल होकर बाहर हैं. तीसरे टेस्ट में जिस तरह दीवार बनकर रविचंद्रन अश्विन डटे, इससे उम्मीद जतायी जा रही है कि वह चौथे टेस्ट में मैदान में उतर सकते हैं. इन खिलाड़ियों के टीम से बाहर होने के बाद क्या प्लेइंग इलेवन हो सकती है, इस पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें टिकी है.

ओपनिंग जोड़ी दुरुस्त

यह करीबन तय है कि चौथे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ओपनिंग करने के लिए उतरेगी. दोनों फिट हैं. ये दोनों ही बल्लेबाज काफी तेजी से रन बनाने में माहिर हैं. तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों में दोनों ने बेहतर तालमेल का प्रदर्शन किया है. इस जोड़ी पहली पारी में 70 और दूसरी में 71 रनों का योगदान दिया था.

advt

 पांचवें नंबर पंत कर सकते हैं बल्लेबाजी

तीसरे व चौथे नंबर पर क्रमशः चेतेश्वर पुजारा व अजिंक्य रहाणे का उतरना भी तय है. पुजारा ने तीसरे और रहाणे ने दूसरे टेस्ट मैच बेहतर प्रदर्शन किया है. तीसरे टेस्ट में दर्द सहते हुए ऋषभ पंत ने 97 रनों की मैच बचाऊ पारी खेली थी. इस लिहाज से पंत का पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करना भी तय है.

 विहारी का विकल्प हो सकते हैं पृथ्वी

हनुमा विहारी चोटिल होकर चौथे टेस्ट मैच से पहले ही बाहर हो चुके हैं. हनुमा विहारी के विकल्प माने जा रहे मयंक अग्रवाल को भी नेट पर बल्लेबाजी करते हुए हाथ में चोट लगी. उन्हें हेयरलाइन फ्रेक्चर हो सकता है. ऐसे में खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ नंबर 6 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. नंबर 6 पर पृथ्वी शॉ के लिए बैटिंग ओपनिंग की तुलना में थोड़ी आसान हो सकती है. ऋद्धिमान साहा बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं. ऋषभ पंत की तुलना में ऋद्धिमान साहा की विकेटकीपिंग अच्छी है.

गेंदबाजी में खलेगी अनुभव की कमी

मुहम्मद शमी व जसप्रीत बुमराह के बाहर होने के बाद गेंदबाजी में अनुभव की कमी खल सकती है. माना जा रहा है कि बुमराह की जगह टी नटराजन को प्लेइंग इलेवन में मौक मिलेगा. इसे ध्यान में रखकर देखें तो तेज गेंदबाजी का दारोमदार मोहम्मद सिराज, शादुर्ल ठाकुर व टी नटराजन के कंधों पर होगा. साथ स्पिन गेंदबाजी के लिए अश्विन अकेले होंगे.

एसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, टी. नटराजन.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: