Main SliderNational

ब्रेकिंग: बुकिंग शुरू होते ही आइआरसीटीसी की वेबसाइट ठप, नहीं हो पा रही टिकट की बुकिंग

New Delhi:  लॉकडाउन लागू होने के डेढ़ माह बाद आम नागरिकों के लिए रेल सेवा कल से शुरू होने जा रही है. इसके लिए टिकट की बुकिंग 11 मई की शाम 4 बजे से शुरू कर दी गयी है. लेकिन लोग टिकट की बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं. आइआरसीटीसी की वेबासइट खुल ही नहीं रही है. हालांकि रेलवे ने कहा है कि शाम छह बजे तक स्थिति सामान्य हो जायेगी.

खबर मिली है कि चार बजे से ही लोग टिकट बुकिंग के लिए लगातार आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर क्लिक कर रहे हैं. लेकिन वेबसाइट खुल नहीं रही है. बता दें कि आइआरसीटीसी का मोबाइल ऐप भी काम नहीं कर रहा है. ऐसे में लोगों को टिकट की बुकिंग के लिए के लिए भारी परेशानी का सामना पड़ रहा है.

जानकारों का कहना है कि अधिक ट्रैफिक होने की वजह से वेबसाइट खुलने में परेशानी आ रही है. लेकिन लोग पूछ रहे हैं कि क्या रेलवे को पता नहीं था कि बुकिंग शुरू होते ही ज्यादा ट्रैफिक होगी.  फिर उसने इससे निपटने के तरीके क्यों नहीं तलाश किये. जिन लोगों को कल सफर करना है कि अगर वो अभी टिकट नहीं बना पाते हैं तो सवाल खड़ा होना लाजिमी है.

इसे भी पढ़ेंः #Corona : धनबाद में भाजपा सांसद और नेताओं ने उड़ायी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां 

  • यात्रियों को नहीं मिलेगा कंबल, चादर और तौलिया

भारतीय रेल ने रविवार को कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी. साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा.

भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा.

इसे भी पढ़ेंः सरकार को विरासत में मिला खाली खजाना, फिर भी खींचेंगे विकास की लंबी लकीर : मिथिलेश ठाकुर

ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी.

अधिकारी ने बताया कि श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है. गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है.

कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं.

इसे भी पढ़ेंः #CoronaUpdates: देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 67,152 हुए, 44,029 ऐक्टिव केस

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close