Corona_UpdatesJharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

BREAKING : झारखंड में शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे, जानें कौन-कौन सी पाबंदियां लगायी गयीं

Ranchi: झारखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हेमंत सरकार ने कई पाबंदियां लगायी हैं. आपदा प्रबंधन की बैठक में तय किया गया है कि राज्य में स्टेडियम, पार्क, जिम, स्वीमिंग पूल, पर्यटक स्थल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे. 50 फीसदी क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य कर सकेंगे. मॉल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल अपनी क्षमता के आधे पर काम करेंगे या अधिकतम 100 लोगों को शामिल किया जा सकेगा. दुकानें रात 8 बजे तक खुली रहेंगी. दवा दुकानें, बार, रेस्टोरेंट पहले की तरह चलेंगे. सभी पाबंदियां 15 जनवरी तक लागू रहेंगी. धर्मिक स्थलों पर पहले का आदेश लागू रहेगा.

ram janam hospital

सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की आपात बैठक में यह निर्णय लिया गया. आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि फिलहाल नाईट कर्फ्यू पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. बैठक के बाद मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि हम सबों के लिए चिंता का विषय है. कोरोना की बढ़ती क्षमता को देखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है.

इसे भी पढ़ें:सचिवालय में भी कोरोना की धमक, मनरेगा सेल के कर्मी संक्रमित पाये गये, हड़कंप

रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग के सेक्रेटरी को पत्र लिखकर सुझाव दिया था. जिसमें 15 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाने के अलावा कई तरह की सेवाओं को बंद करने की बात कही थी. ढाई घंटे चली इस बैठक में कुछ बदलाव के साथ प्राधिकार ने स्वास्थ्य विभाग के ज्यादातर सुझाव को लागू कर दिया है.

सरकार ने ऐसा निर्णय कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लिया है. बैठक में आपदा विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, विनय चौबे, अजय सिंह, रमेश गोरख घोलप समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे.

बैठक में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय, जो 15 जनवरी 2022 तक लागू रहेंगे

  • सभी पार्क, स्विमिंग पूल, जिम, चिड़ियाघर, पर्यटन स्थल, खेल स्टेडियम 15 जनवरी 2022 तक पूर्णत: बंद रहेंगे.
  • स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट 15 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे परंतु इन संस्थानों में 50% क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य होंगे.
  • आगामी 15 जनवरी 2022 तक सिनेमाहॉल, रेस्टोरेंट, बार एवं शॉपिंग मॉल 50% क्षमता के साथ खुलेंगे.
  • रेस्टोरेंट, बार एवं दवा दुकानें अपने नॉर्मल समय पर बंद होंगे बाकी सभी दुकानें रात्रि 8 बजे तक ही खुली रहेंगी.
  • आउटडोर आयोजन में अधिकतम एक सौ लोग शामिल हो सकेंगे.
  • इनडोर आयोजनों में कुल क्षमता का 50% या 100 दोनों में से जो कम हो, क्षमता के साथ आयोजन हो सकेंगे.
  • सरकारी एवं निजी संस्थानों के कार्यालय 50% क्षमता के साथ खुले रहेंगे. बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर प्रतिबंध रहेगा.

सभी जिले अलर्ट मोड में रहें, जांच की संख्या हर हाल में बढ़ायें : मुख्यमंत्री

बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों से कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी अनिवार्य स्वास्थ्य सेवाओं को प्राथमिकता के साथ दुरुस्त करें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति को देखते हुए राज्य के सभी जिलों को अलर्ट मोड में रखा जाये. कोरोना जांच की संख्या में हर हाल में वृद्धि हो, अधिकारी यह सुनिश्चित करें. सभी कोविड केयर अस्पतालों में ऑक्सीजनयुक्त बेड, आईसीयू बेड, नॉर्मल बेड, अनिवार्य दवाएं इत्यादि व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखें. सभी भीड़ वाले क्षेत्रों में कोविड-19 अनुकूल व्यवहारों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाने का निर्देश मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिया.

राज्य में अफरा-तफरी का माहौल न बने

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अफरा-तफरी का माहौल न बने इस निमित्त मैकेनिज्म डेवलप करें. अधिकारी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित मेडिकल ऑक्सीजन प्लांटों का निरीक्षण करें तथा मेडिकल ऑक्सीजन की कमी न हो, इसकी तैयारी रखें.

कोरोना टेस्ट सैंपल का बैकलॉग न बढ़े

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कोरोना टेस्ट सैंपल का बैकलॉग न बढ़े यह सुनिश्चित करें. विभाग सैंपल कलेक्शन के लिए एसओपी जारी करे. बैठक में आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी राज्य में कोरोना संक्रमण के प्रसार के रोकथाम एवं व्यवस्थाओं के संबंध में कई महत्वपूर्ण सुझाव रखे.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : रणजी ट्रॉफी मैच से पूर्व कोरोना का कहर, मुंबई के शिवम दुबे समेत बंगाल के कई खिलाड़ी संक्रमित

Advt
Advt

Related Articles

Back to top button