न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड में स्थापित की जायेगी जनजातीय विश्वविद्यालय की शाखाः मुख्यमंत्री

246
  • HEC की जमीन पर झुग्गी बना कर रहनेवाले गरीबों को पुनर्वासित किया जायेगा
  • दुमका में कमर्शियल पायलट प्रशिक्षण के लिए NOC पर सहमति

Ranchi: झारखंड में संस्कृत महाविद्यालय की स्थापना की जायेगी. इसके अलावा जनजातीय विश्वविद्यालय की शाखा भी खोली जायेगी. संस्कृत महाविद्यालय में एक-दो महीने में पढ़ाई भी चालू हो जायेगी. इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया गया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से दिल्ली में मुलाकात के बाद ये जानकारियां दीं. रघुवर दास ने बताया कि जनजातीय विश्वविद्यालय को लेकर केंद्र और राज्य के विभागीय सचिवों को आवश्यक पहल करने के निर्देश दिये गये हैं. HEC की 306 एकड़ भूमि पर रह रहे परिवारों पर सहमति बन गयी है. 107 एकड़ भूमि पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बना कर HEC की जमीन पर झुग्गी बना कर रहनेवाले गरीबों को पुनर्वासित किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – लातेहार: एक सप्ताह से लापता दो बच्चों के शव मिले, बलि दिये जाने की आशंका 

5 नये मेडिकल कॉलेज के लिए राशि उपलब्ध करायें

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत पांच नये मेडिकल कॉलेज के लिए राशि उपलब्ध कराने का अनुरोध केंद्र सरकार से किया. रूसा के अन्तर्गत ही वर्तमान में संचालित 13 डिग्री कॉलेजों को मेडिकल कॉलेज में अपग्रेड करने एवं दो नये व्यावसायिक कॉलेज खोलने की मांग मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से की है.

दुमका में कमर्शियल पायलट प्रशिक्षण के लिए NOC पर सहमति

अब दुमका में कमर्शियल पायलट प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट खुलेगा. केंद्र सरकार ने इसके लिए NOC देने पर अपनी सहमति दे दी है. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 16 जुलाई को बैठक कर निर्णय लेने का निर्देश दिया है.

SMILE

इसे भी पढ़ें – JPSC मुख्य परीक्षा की कॉपियों की जांच लटकी, महज पांच प्रोफेसर जांचने को हैं तैयार

पारा शिक्षकों के मानदेय भुगतान के निष्पादन का भी निर्देश

पारा शिक्षकों के बकाया मानदेय के 417 करोड़ के भुगतान को लेकर भी अधिकारियों को मामले का जल्द से जल्द निष्पादन करने को लेकर निर्देश दिये हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री से मिल कर कई परियोजनाओं को लेकर अनापत्ति प्रमाण पत्र को लेकर बातचीत भी हुई.

कोयला और सड़क परियोजनाओं को लेकर केंद्रीय मंत्री से की गयी बातचीत

केंद्रीय परिवहन मंत्री से सड़क परियोजनाओं को लेकर बातचीत भी करेंगे. इसके अलावा कोयला मंत्री से भी कोयला परियोजनाओं को लेकर बातचीत की है. उन्होंने बताया कि ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी को लेकर भी केंद्र से मदद की अपील की गयी है. सीएम ने बताया कि देवघर का श्रावणी मेला जल्द ही राष्ट्रीय स्तर का होगा. इसे राष्ट्रीय मेला घोषित करने को लेकर प्रस्ताव जल्द ही केंद्र सरकार को उपलब्ध करा दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – SC की वकील इंदिरा जयसिंह के आवास पर सीबीआई ने छापा मारा, पति के एनजीओ पर भी छापा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: