न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वार्डों में खुलने वाले वेंडर मार्केट पर लगा ब्रेक, अंचल अधिकारियों के पास ही रुकी है फाइल

20 डिसमिल जमीन चिन्हित करने का अंचल अधिकारी को उपायुक्त ने दिया है निर्देश

1,490
  • शहर के विभिन्न वार्डों में खोले जाने हैं 12 वेंडिग जोन 

Ranchi: राजधानी के विभिन्न वार्डों में बनाये जाने वाले वेंडिंग मार्केट के लिए जमीन चिन्हित करने पर कई अंचल अधिकारी ठोस पहल नहीं कर रहे हैं. दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाईएनयूएलएम) के तहत शहर के कई अंचलों (अरगोड़ा, हेहल और बड़गाई आदि) में फुटपाथ दुकानदारों को स्थायी दुकान देने के लिए वेंडिंग जोन बनाया जाना है. इसके लिए रांची उपायुक्त राय महिमापत रे ने इन अंचलों के सीओ को वेंडिंग जोन के लिए 20 डिसमिल जमीन उपलब्ध कराकर रिपोर्ट देने को कहा था. संबंधित रिर्पोट को नगर विकास विभाग को स्थानांतरित कर प्रक्रिया पूरी करने की बात कही गयी थी. इसके बावजूद इन अंचलों के सीओ ने उपायुक्त के आदेश का अभी तक पालन नहीं किया है. इस कारण वेंडर जोन बनाने से संबंधित फाइलें आगे नहीं बढ़ पा रही हैं.

जिला प्रशासन की है योजना  

hosp3

जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन के निर्णय के बाद रांची नगर निगम क्षेत्र में फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन बनाकर स्थायी दुकान देने का एक प्लान बनाया गया है. इस प्लान के तहत पहले फेज में वेंडिंग जोन के लिए 12 स्थानों का चयन किया गया है. इसके लिए रांची जिले के तीन सीओ को जमीन से जुड़े रिकॉर्ड देने को कहा गया था. लेकिन अभी तक प्लान को पूरा नहीं किया जा सका है.

फरवरी के पहले सप्ताह तक भेजी जायेगी फाइल :  बड़गाई सीओ 

जमीन उपलब्ध कराने के मामले में बड़गाई सीओ का कहना है कि काम पूरा नहीं होने का एक कारण शहरी क्षेत्रों में सरकारी जमीनों की संख्या का कम होना है. कहीं जमीन है भी तो उस पर अवैध कब्जा और दस्तावेजों को लेकर भी काफी अनियमितताएं हैं. हालांकि फिर भी अपने प्रयासों से कुछ जमीन को चिन्हित किया गया है. सबंधित विभाग को इसे जल्द ही दिखाया जायेगा. रांची उपायुक्त को संबंधित फाइलें भेजे जाने की तिथि पर उन्होंने कहा कि जेपीएससी मुख्य परीक्षा में ड्यूटी लगे होने के कारण कार्य में थोड़ा विलम्ब हुआ है. संभवतः फरवरी के पहले सप्ताह तक यह कार्य पूरा कर लिया जायेगा.

प्रशासन के मांग अऩुरूप जमीन खोजने में आ रही है परेशानी :  हेहल सीओ 

जमीन चिंह्रित करने के सवाल पर हेहल सीओ का कहना है कि जमीन खोजने का काम अभी भी जांच के स्तर पर है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रशासन ने वेंडर मार्केट बनाने के लिए रोड किनारे जमीन की मांग की है. जिससे खोजने में अंचल स्तर पर थोड़ी परेशानी है. संभवतः एक सप्ताह में जमीन खोजने का काम पूरा कर लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः फिलहाल लोकसभा चुनाव पर ही है आयोग का फोकस : मुख्य चुनाव आयुक्त

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: