न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का कारोबार 40,000 करोड़ पहुंचा

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल आज की तारीख में बड़ा ब्रांड बन गयी है. इस उपक्रम का मूल्य आज  40,000 करोड़ रुपए पहुंच चुका है.  

135

NewDelhi : ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल आज की तारीख में बड़ा ब्रांड बन गयी है. इस उपक्रम का मूल्य आज  40,000 करोड़ रुपए पहुंच चुका है.  भारत और रूस ने दोनों देशों की सामरिक शक्ति को मजबूत करने के लिए जब ब्रह्मोस को लेकर समझौता किया होगा तो सोचा भी नहीं होगा कि यह रक्षा उत्पादों की श्रेणी का एक बड़ा ब्रांड होगा.

mi banner add

बता दें कि मात्र 1,300 करोड़ रुपए के शुरुआती निवेश से शुरू ब्रह्मोस संयुक्त उपक्रम का मूल्य आज की तारीख में 40,000 करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है. ब्रह्मोस दोनों देशों द्वारा साझा तौर पर विकसित  एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है.

इसे भी पढ़ेंः  केरल पहुंचा मॉनसून, मौसम विभाग ने इस साल 96 फीसदी बारिश की संभावना जताई

भारत ने अवसर का लाभ उठाया

ब्रह्मोस एरोस्पेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक सुधीर मिश्रा के अनुसार  भारत और रूस को इस परियोजना की तरह ही अन्य क्षेत्रों में भी संयुक्त उपक्रम बनाने चाहिए. मिश्रा यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) द्वारा आयोजित विनिर्माण नवोन्मेष सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. कहा कि इस साझेदारी ने 40,000 करोड़ रुपए मूल्य का कारोबार दिया है,  ऐसे में हमें लगता है कि हमने संपत्ति और व्यवस्था का निर्माण किया है.

आज की तारीख में हम भारत सरकार को करीब 4,000 करोड़ रुपए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर के रूप में देते हैं. कहा कि यह संयुक्त उपक्रम उस समय बनाया गया था जब रूस अपने बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा था.

सुधीर मिश्रा के अनुसार  भारत ने उस अवसर का लाभ उठाया और ऐसे कई समझौते किये.  ब्रह्मोस संयुक्त उपक्रम को 1998 में गठित किया गया. यह हिंदुस्तान के रक्षा अनुंसधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूस के एनपीओ मशीनोस्त्रोयेनिया की साझेदारी से बनी ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल  जमीन पर, लड़ाकू विमानों, जंगी जहाजों और पनडुब्बियों में लगाई जा सकती है.

इसे भी पढ़ेंः केरल के गुरुवायूर मंदिर में मोदी ने की पूजा, 112 किलो कमल फूल से तौले गए

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: