JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

BPSC : एक साल में 4 सिविल सर्विस एग्जाम, JPSC : एक एग्जाम में गुजर जायेगा ये साल

Rahul Guru

Ranchi. झारखंड में रोजगार देने की प्रक्रिया कछुए की चाल से चलती है. यही वजह है कि जितने वक्त में बिहार लोक सेवा आयोग सिविल सर्विस की चार परीक्षाओं की प्रक्रियाएं पूरी कर लेता है, उतने वक्त में झारखंड लोक सेवा आयोग में एक सिविल सर्विस परीक्षा की आधी प्रक्रिया भी पूरी नहीं हो पाती.

इसे भी पढ़ें :जमशेदपुर के जुगसलाई इलाके में भीषण आग, लाखों की मिठाइयां और फर्नीचर जलकर खाक

advt

जब कोरोना की दूसरी लहर चरम पर थी, तब भी बिहार लोकसेवा आयोग का पूरा अमला 64वीं से लेकर 67वीं सिविल सर्विस की परीक्षा से लेकर रिजल्ट निकालने की प्रक्रिया में जुटा था. इस दौरान बिहार लोकसेवा आयोग के 50 कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गये थे. इसके बावजूद बीपीएससी ने जून के पहले हफ्ते में 64वीं सिविल सर्विस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया. इतना ही नहीं, इसके तीन हफ्ते बाद ही 30 जून को 65वीं सिविल सर्विस परीक्षा के मेन्स एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया. 66वीं सिविल सेवा परीक्षा की पीटी का रिजल्ट कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ही मार्च में जारी कर दिया गया है.इस बैच के मेन्स एग्जाम के लिए फॉर्म भरवाने की प्रकिया भी पूरी हो चुकी है. इस साल के अंत तक 66वीं सिविल सर्विस की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.

झारखंड में बढ़ती नहीं गाड़ी, छह माह गुजरे, पीटी तक नहीं हो पायी

JPSC की ओर से सातवीं से 10 वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के लिए इस साल आठ फरवरी को विज्ञापन जारी किया. इसके तहत कुल 252 पदों पर बहाली होनी है.15 फरवरी से 15 मार्च तक पहली बार प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन भराये गये. बाद में उम्मीदवारों को 21 मार्च तक का अवसर दिया गया. फिर 5 अप्रैल तक आवेदन में सुधार का समय दिया गया. कोरोना संक्रमण की वजह से 2 मई को होनेवाली प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गयी. छह माह गुजरने को हैं, पीटी परीक्षा कब होगी , पता नहीं.

BPSC की रफ्तार देखिए

जून के पहले हफ्ते में 64वीं सिविल सर्विस का फाइनल रिजल्ट, 1454 अफसरों की हुई नियुक्ति
465वीं मेन्स का रि जल्ट 30 जून को निकला, जुलाई में इंटरव्यू, अगस्त तक आ जायेगा फाइनल रिजल्ट
466वीं बीपीएससी पीटी का रिजल्ट मार्च में निकला, मेन्स के फॉर्म भरे गये, अगस्त में परीक्षा
4अगस्त में 67वीं बीपीएससी के लिए निकलेगा एड.

इसे भी पढ़ें :भाजपा विधायक को जुआ खेलने और शराब रखने के मामले में पुलिस ने किया गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: