न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पार्लरों में शुरू हो गयी ब्राइडल मेकअप के लिए बुकिंग, तीन-चार माह पहले बुकिंग कराती हैं युवतियां

सिलीकोन, एचडी मेकअप से मिलता है परफेक्ट लुक, हाथ के बजाय एयर ब्रश से किया जा रहा है मेकअप

27

Ranchi : त्योहार खत्म होते ही शादी का सीजन शुरू हो जाता है. इसके लिये कपड़े से लेकर जेवर, बरतन समेत अन्य दुकानों में हलचल दिख रही है. तो वहीं ब्यूटी पार्लर में युवतियों और महिलाओं की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. विशेषकर दुल्हन बनने वाली युवतियां अपने शादी के तीन चार माह पहले से बुकिंग करा लेती हैं. राजधानी कि विभिन्न ब्यूटी पार्लर संचालिकाओं ने बताया कि शादी सीजन शुरू होने के तीन चार माह पहले से ही बुकिंग करा ली जाती है, क्योंकि लगन आते ही पार्लर की व्यस्तता बढ़ जाती है. ऐसे में समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है. उन्होंने बताया कि एक दुल्हन को शादी के लिये तैयार करने में कम से कम चार घंटे का समय लगता है. इसलिये पार्लर में भी कई तैयारियां की जाती है. कुछ युवतियां शादी के तीन माह पहले से ही ब्राइडल पैकेज लेतीं है. जिससे शादी वाले दिन या उससे पहले दिये जाने वाले ट्रीटमेंट से कम समय लगता है. पार्लर संचालिकाओं ने बताया कि हर साल ब्राइडल मेकअप के ट्रेड में काफी बदलाव होता है.

15 से 17 घंटे रहता है सिलीकोन मेकअप

इन दिनों सिलीकोन मेकअप का ट्रेंड काफी दिख रहा है. जो चेहरे को प्राकृतिक लुक देता है. इतना ही नहीं इस मेकअप के अपने कई फायदें है क्योंकि ये स्कीन के रोम छीद्रों को ब्लॉक नहीं करता. मेकअप के बाद भी ये 15 से 17 घंटे रहता है. गर्मी, पसीना आदि से सिलीकोन मेकअप खराब नहीं होता. स्कीन को शाइन, काउंटर पार्टस जैसे गाल, होंठ आदि को हाइलाइट करने के लिए ये सबसे अच्छा मेकअप है. हालांकि सिलीकोन मेकअप मटेरियल काफी महंगे हैं, लेकिन दुल्हन के लिए इसे सर्वोत्तम माना जाता है.

एयरब्रश का हो रहा अधिक इस्तेमाल

असपा सलोन की संध्या बांडो ने बताया कि पहले मेकअप हाथ से किया जाता था, जिसमें मेकअप मटेरियल चेहरे पर लगाने के लिये ब्रश या ब्लशर का इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन अब ट्रेंड बिल्‍कुल बदल गया है. अब एयरब्रश का इस्तेमाल किया जा रहा है. जो एक छोटा मशीन जैसा होता है. इस एयरब्रश में मेकअप मटेरियल डाला जाता है, जिसके बाद चेहरे के उपर स्प्रे के रूप में लगाया जाता है. इस विधि से चेहरे में कहीं भी हाथ लगाने की जरूरत नहीं होती.

एचडी का बरकरार है क्रेज

नेचरस ब्यूटी की निशा ने बताया कि पिछले कुछ सालों से एचडी मेकअप का क्रेज बरकरार है. उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पहले जहां मेकअप करने के बाद स्कीन के उपर लेयर पता चलता था, एचडी मेकअप से ऐसा नहीं होता. इस मेकअप से स्कीन काफी मुलायम और नेचुरल लगती है. इसलिए युवतियां और पार्लर संचालिकाएं भी करना पंसद करती है, क्योंकि इससे काफी नेचुरल लुक आता है. इस मेकअप से फोटो काफी बेहतर आते है. ब्रांडेड कंपनियों के एचडी मेकअप मटेरियल पार्लर या किसी भी बाजार में उपलब्ध है.

स्मोकी आई को पसंद किया जा रहा

ब्‍यूटिशियन  ने बताया कि आंखों पर हेवी मेकअप के बजाय अब हल्के मेकअप से ही स्मोकी आई का क्रेज बढ़ रहा है. पहले स्मोकी आई सिर्फ पार्टी या सगाई तक ही पसंद किया जाता था, लेकिन अब स्मोकी आई दुल्हनों के लिये पंसद किया जा रहा है, लेकिन इसमें आई लेसेस का प्रयोग जरूरी है. तभी आंख को एक परफेक्ट लुक मिलेगा. इसके साथ हेयर स्टाइल का भी विशेष ख्याल रखा जाता है क्योंकि दुल्हन को सबसे अधिक परेशानी बालों से होती है. इसलिए लो बैक जुड़ा के साथ सामने से बालों को अलग लुक दिया जा सकता है.

प्री ब्राइडल की होती है बुकिंग

संध्या बांडु ने बताया कि प्री ब्राइडल पैकेज के लिये अधिक बुकिंग आती है. कई युवतियां इसे सगाई के बाद या कुछ शादी के तीन माह पहले से लेती है. इसमें  फेसिअल, हेयर स्पा, टॉनिंग के साथ अन्य सुविधाएं दी जाती है. तीन माह के पैकेज में हर माह युवतियों को फुट पैकेज ट्रीटमेंट दिया जाता है. वहीं शादी के दस दिन पूर्व भी सभी सेवाएं दी जाती है. प्री ब्राइडल की कीमत लगभग 15,000 से शुरू होती है. जबकि ब्राइडल मेकअप 8,000 से होती है.

इसे भी पढ़ें – विधायक और सांसद मिल कर रोज ही कर रहे हैं बीजेपी की छीछालेदर, पार्टी चुप, भगवान भरोसे झारखंड में पार्टी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: