न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बॉलीवुड के मशहूर गायक मोहम्मद अजीज का निधन

43

Mumbai: हिंदी सिनेमा के मशहूर प्लेबैक सिंगर मोहम्मद अजीज का मंगलवार की शाम मुंबई के नानावती अस्पताल में निधन हो गया. वह 64 साल के थे. मोहम्मद अजीज की बेटी सना ने यह जानकारी दी. अजीज सोमवार की रात कोलकाता में थे और उन्होंने एक संगीत कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. मंगलवार को वह मुंबई पहुंचे थे जहां दोपहर 3 बजे के करीब उनकी तबीयत बिगड़ गई. अजीज सोमवार की रात कोलकाता में थे और उन्होंने एक संगीत कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. मंगलवार को वह मुंबई पहुंचे थे जहां दोपहर 3 बजे के करीब उनकी तबीयत बिगड़ गई. जानकारी के मुताबिक जब वह घर लौट रहे थे तो एयरपोर्ट पर उन्हें सीने में दर्द महसूस हुआ. ड्राइवर ने उन्हें नानावती अस्पताल पहुंचाया और बेटी को इस बात की जानकारी दी. अस्पताल में डॉक्टरों ने अजीज को मृत घोषित कर दिया.

बांग्ला-उड़िया में भी गाये गाने

अजीज ने बंगाली फिल्म ‘ज्योति’ से गाने की दुनिया में कदम रखा था. वह साल 1984 में मुंबई आए. उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘अम्बर’  थी, जो 1984 में रिलीज हुई थी. मोहम्मद अजीज का बॉलीवुड के अलावा बंगाली व उड़िया फिल्म इंडस्ट्री में भी योगदान रहा है. उन्हें लोग प्यार से मुन्ना भी कह कर बुलाते थे. हालांकि उनका असली नाम सईद मोहम्मद अजीज उन नबी है. उनका जन्म प. बंगाल के अशोकनगर में हुआ था. मोहम्मद रफी की आवाज के फैन होने की वजह से मोहम्मद अजीज को बचपन से ही गाने का शौक था.

फिल्म मर्द में मिला सबसे बड़ा ब्रेक

अजीज का जन्म साल 1954 में पश्चिम बंगाल में हुआ था. उन्हें अनु मलिक ने बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक दिया. अमिताभ बच्चन की फिल्म “मर्द” के टाइटल सॉन्ग “मैं हूं मर्द तांगे वाला” से अजीज रातों रात हिंदी प्लेबैक सिंगिंग में सुपरस्टार बन गए. बाद में अजीज ने कई फिल्मों के हिट गाने गाए. लाल दुपट्टा मलमल का, मैं से मीना से न साकी से जैसे सैकड़ों हिट गाने गाए हैं. अजीज ने मर्द के अलावा बंजारन, आदमी खिलौना है, लव 86, पापी देवता, जुल्म को जला दूंगा, पत्थर के इंसान, बीवी हो तो ऐसी, बरसात की रात जैसी फिल्मों में गाने गाए.

इसे भी पढ़ें – पारा शिक्षकों को अन्य राज्यों की तर्ज पर मिले वेतनमान : मंत्री सरयू राय

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: