National

बोले यशवंत सिन्हा, भाजपा को बहुमत मिला, तो सुषमा, राजनाथ सिंह मार्गदर्शक मंडल में भेजे जा सकते हैं

NewDelhi : 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा द्वारा 2014 का इतिहास दोहराये जाने की संभावना नहीं है.  अगर 2019 के आम चुनाव में भाजपा को बहुमत मिल जायेगा तो विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह जैसे भाजपा के कई बड़े और तेजतर्रार नेता मार्गदर्शक मंडल में भेज दिये जा सकते हैं. यह बात भाजपा छोड़ चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने कही. यशवंत सिन्हा ने रेडिफ.कॉम से बात कर रहे थे. कहा कि भाजपा के मार्गदर्शक मंडल में बहुत सारी वैकेंसी है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घोर आलोचक यशवंत सिन्हा पिछले दिनों भाजपा छोड़ चुके हैं और गैर भाजपा दलों का साथ देने के लिए राष्ट्रीय मंच का गठन किया है.

यशवंत सिन्हा ने जयंत को नालायक बेटा कह कर सुर्खियां बटोरी थी

हाल ही में यशवंत सिन्हा ने अपने केंद्रीय मंत्री बेटे जयंत सिन्हा को मॉब लिचिंग के दोषियों को माला पहनाने पर नालायक बेटा कह कर सुर्खियां बटोरी थी.  बता दें कि कि सुषमा स़्वराज, उमा भारती और सुमित्रा महाजन समेत लगभग 150 मौजूदा सांसदों को भाजपा द्वारा 2019 में टिकट नहीं दिये जाने संबंधी खबर आनंद बाजार पत्रिका में सोमवार को आयी थी. इसके बाद से भाजपा समेत अऩ्य दलों में भी हलचल बढ़ गयी है. सभी इसका अपने तरीके से आकलन कर रहे हैं.

 …तो सहयोगी दल नेतृत्व परिवर्तन की मांग कर सकते हैं

Sanjeevani

इस संदर्भ में सिन्हा ने कहा कि इस बार चुनाव में भाजपा अकेले बहुमत हासिल नहीं कर सकती.  उनका आकलन था  कि 2014 के मुकाबले एनडीए के बड़े सहयोगी दल भाजपा का साथ छोड़ चुके होंगे. सिन्हा ने टीडीपी का उदाहरण दिया कि वह एनडीए पहले ही छोड़ कर चुकी है. शिव सेना  और नीतीश कुमार का जदयू भी एनडीए छोड़ने की कवायद में है. उन्होंने कहा कि अगर भाजपा 200 से 220 सीटें नहीं जीतती है,  तो सहयोगी दल नेतृत्व परिवर्तन की मांग कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि मोदी और शाह की जोड़ी हर हाल में मोदी को ही नेता बनाये रखने में कामयाब होगी. सिन्हा के अनुसार  एनडीए का  स्वरूप  चुनाव आते-आते बदल जायेगा. आरोप लगाया कि मोदी सरकार में बैठे लोग जानबूझकर किसी गंभीर मुद्दे पर डिबेट नहीं करने चाहते.  कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को चाहिए कि वे  भाजपा के कम्युनिकेशन स्किल से पार पाने की क्षमता विकसित करें.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button