BokaroJharkhand

बोकारो स्टील संयंत्र, सीसीएल, रेलवे के कम्युनिटी हॉल्स होंगे सील 

Bokaro: जिला प्रशासन कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बोकारो स्टील प्लांट (BSL), सेंट्रल कोलफील्ड लिमिटेड (CCL), रेलवे और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के सामुदायिक हॉल को सील करेगा.

उपायुक्त मुकेश कुमार ने शनिवार को JIADA बोकारो क्षेत्र के सचिव संदीप कुमार के साथ बैठक कर कंपनियों के सामुदायिक हॉल को सील करने की योजना को कार्यरूप दिया. संदीप कुमार ने कहा कि बोकारो जिले में BSL, HSCL, CCL और रेलवे के कई सामुदायिक हॉल हैं.

डीसी ने अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में हॉल की संख्या की पहचान करने और इसे सील करने का आदेश दिया. बोकारो टाउनशिप के अलग-अलग 10 सेक्टर्स में से प्रत्येक में एक सामुदायिक हॉल है. इसके अलावा अन्य संस्थानों की स्थानीय इकाइयों के हॉल जैसे कि इंस्टीट्यूट ऑफ पर्सनेल मैनेजमेंट, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA), इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) को भी सील किया जायेगा.

advt

ये संस्थान शादी और अन्य कार्यों के लिए अपनी इमारतों के हॉल किराये पर देते हैं. इसी प्रकार बोकारो क्लब के हॉल पर भी प्रशासन की नज़र है.

डीसी ने कहा कि कोविड-19 पॉजिटिव केसेस की संख्या बढ़ रही है, इसलिए सामाजिक दूरी का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है. इन कम्युनिटी या मैरिज हॉल में आयोजित कार्यक्रमों में लोगों का जामवड़ा लगने से स्थिति और संवेदनशील हो सकती है.

जिला प्रशासन द्वारा ऐसे स्थानों को चिन्हित कर सीलिंग की जा रही है, ताकि कोई सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित न किया जाये.

जिले में शुक्रवार को 29 व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव मिले हैं. सक्रिय मामलों की संख्या 34 है. पहली बार पॉजिटिव केसेस में अचानक वृद्धि हुई है. अधिकांश मामले शहरी इलाकों में सामने आये हैं. बोकारो स्टील और चास टाउनशिप में लगभग 10 नये माइक्रो-कन्टेनमेंट जोन घोषित किये गये हैं.

adv

इसे भी पढ़ें – Corona: मेदांता के डॉक्टर व जैप के DSP समेत 142 नये संक्रमित मिले, झारखंड में हुए 3660 केस

सभी को सतर्क रहने की जरूरत : डीसी

डीसी ने कहा कि बड़ी संख्या में पॉजिटिव मामले का एक साथ आना बहुत चिंता का विषय है और सभी को सतर्क रहने की जरूरत है.  उन्होंने कहा- “हमने बोकारो स्टील टाउनशिप में स्थित होटल के बैंक्वेट हॉल और मैरिज हॉल को सील करने की शुरुआत कर दी है. करीब दो दर्जन मैरिज हॉल और होटल्स के हॉल सील किये जा चुके है. अब कंपनीज के कम्युनिटी हॉल सील किये जायेंगे.”

जिन प्रतिष्ठानों के बैंक्वेट्स को सील किया गया उसमें होटल रिलायंस, होटल वेस्टिन, होटल वेस्टर्न फ़ार्म, हंस रीजेंसी, आम्रपाली कल्याण मंडप, होटल ब्लू डायमंड का बैंक्वेट हॉल, मिलन बैंक्वेट हॉल, बुद्ध विहार बैंक्वेट हॉल और जगन्नाथ मंदिर का बैंक्वेट हॉल शामिल हैं.

एसडीओ शशि प्रकाश सिंह के अनुसार, “सील करने के बाद भी, अगर फिर से इन संस्थानों में कोई फंक्शन आयोजित किया जाता है तो प्रशासन उनके मालिकों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करेगा. कोविड -19 के संभावित प्रसार को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा हर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

वर्तमान में जिले में कोरोनवायरस के मामले बढ़ रहे हैं. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में यह निर्देश दिया गया है कि जिला प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार के विवाह समारोह, जन्मदिन की पार्टी, विदाई समारोह और विवाह हॉल, बैंक्वेट हॉल और सामुदायिक हॉल में इस तरह के अन्य कार्यों को आयोजित करने की अनुमति नहीं है.

इसे भी पढ़ें – एयर इंडिया ने 180 ट्रेनी केबिन क्रू को नहीं दी नौकरी, 50 पायलटों पर भी गिरी गाज

सेनिटाइजेशन का कार्य लगातार जारी

बोकारो इस्पात नगर एवं इसके आस-पास के क्षेत्रों में कोविड-19 महामारी के बढ़ते हुए संक्रमण से बचाव के लिए बीएसएल प्रबंधन द्वारा टाउनशिप के विभिन्न क्षेत्रों तथा प्लांट परिसर में सेनिटाइजेशन का कार्य लगातार कराया जा रहा है.

सेनिटाइजेशन के कार्य में संयंत्र के अग्नि शमन सेवाएं, नगर प्रशासन जलापूर्ति एवं जन स्वास्थ्य विभाग की टीम अपना योगदान दे रहे है.

अग्नि शमन सेवाएं विभाग द्वारा प्लांट परिसर के रोलिंग मिल स्टेशन, सिंटर प्लांट एरिया, पम्प हाउस-1 एवं 2 एरिया, ट्रैफिक, एसएमएस-1,2 प्लांटगेट न.-2 के अलावा सिटी सेंटर एवं टाउनशिप के अन्य क्षेत्रों में लगातार सेनिटाइजेशन किया जा रहा है.

इसी प्रकार नगर प्रशासन का जलापूर्ति विभाग सेनेटाइजर स्प्रे वैन के जरिये प्रतिदिन शहर के विभिन्न क्षेत्रों सेक्टर-8ए, सेक्टर-4डी, 4एफ, स्पोर्ट्स कम्प्लेक्स, सेक्टर- 6, विभिन्न सेक्टर मार्केट, अन्य मार्केट, हेल्थ सेंटर, वैशाली मोड़, बोकारो जनरल अस्पताल तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों के साथ ही विभिन्न कऩटेनमेंट ज़ोन में भी सेनिटाइजेशन कर रही है.

संयंत्र परिसर के बाहर कार्यालय भवनों, मानव संसाधन विकास केंद्र, प्रशासनिक भवन के कार्यालय, बोकारो निवास, ट्रेनिंग होस्टल इत्यादि स्थानों में नगर प्रशासन का जन स्वास्थ्य विभाग सेनिटाइजेशन का कार्य कर रहा है.

इसे भी पढ़ें – चिराग को BJP का जवाब, LJP के बिना भी हमने बनाई है बिहार में सरकार

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button