JharkhandMain SliderRanchi

निर्वाचन आयोग के आदेश पर हटाये गये बोकारो डीसी डॉ शैलेश कुमार चौरसिया

Ranchi:  निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए भारतीय चुनाव आयोग अतिरिक्त रूप से सजग है. चुनाव कार्य से जुड़े एक-एक अधिकारी पर आयोग की नजर है. इस बात का प्रमाण बोकारो डीसी का तबादला है, जिसका आदेश भारतीय चुनाव आयोग ने झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एल ख्यांग्ते को दिया है. इस आलोक में श्री ख्यांग्ते ने बोकारो डीसी सह बोकारो जिला निर्वाची पदाधिकारी डॉ शैलेश कुमार चौरसिया का तबादला कर दिया है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने भारत निर्वाचन आयोग से मांगा था मार्गदर्शन

आयोग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि श्री चौरसिया का पैतृक गांव भेलाटांड धनबाद जिले के तोपचांची प्रखंड में है. इस वजह से उनका तबादला किया गया है. आयोग को आशंका है कि इससे चुनाव पर प्रभाव पड़ सकता है. गौरतलब है कि गिरिडीह संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अफसर बोकारो के डीसी ही होते हैं. ऐसे में शैलेश चौरसिया के बोकारो डीसी बने रहने पर आपत्ति करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा गया था. इसे लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था. इस संबंध में झारखंड निर्वाचन आयोग की ओर से भारत निर्वाचन आयोग से मार्गदर्शन मांगा गया था. इसी के बाद भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राज्य के निर्वाचन आयोग को ये आदेश प्राप्त हुआ है.

नये अधिकारी के पद ग्रहण के बाद ही होंगे विरमित

राज्य निर्वाचन आयोग को यह भी निर्देश दिया गया है कि श्री चौरसिया को उनके प्रतिस्थानी द्वारा प्रभार ग्रहण करने के बाद ही विरमित किया जाये. इस संबंध में उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, बोकारो के रूप में पदस्थापन के लिए तीन पदाधिकारियों के नाम उनके पिछले तीन साल के APAR के साथ मांगा गया था. आयोग के निर्देश के आलोक में मंत्रिमंडल (निर्वाचन) विभाग की ओर से भारत निर्वाचन आयोग को वांछित जानकारी उपलब्ध कराने की प्रक्रिया चल रही है.

 

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close