न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बोकारो: बच्चों ने डीसी और एसपी को बांधा फ्रेंडशिप बैंड

87

Bokaro: ‘चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम’ के तहत चाइल्डलाइन बोकारो 1098 की टीम ने डीसी और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में स्कूली बच्चों के साथ फ्रेंडशिप बैंड बंधवाया. डीसी मृत्युंजय कुमार बरनवाल ने कहा कि चाइल्डलाइन द्वारा संचालित दोस्ती अभियान का समर्थन करता हूं. टोल फ्री नंबर 1098 के बैनर पर हस्ताक्षर अभियान को सराहा. उन्होंने दोस्ती स्वीकार की और कहा कि हमेशा बच्चों की मदद करेंगे. उन्होंने बच्चों को जिले में पूर्णतः सुरक्षित एवं बिना किसी डर के प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क स्थापित करने को कहा.

इसे भी पढ़ें: बोकारोः रेलवे इलाके से लोहा चोरी का खेल वर्षो पुराना

बच्‍चों को चॉकलेट देकर अभिवादन

पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने संपूर्ण जिले में बच्चों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन की संपूर्ण भागीदारी को सुनिश्चित करने एवं बच्चों को हर परिस्थिति में एक स्वतंत्र एवं सुरक्षित वातावरण देने का वादा किया. इसके बाद बच्चों ने अध्यक्ष बाल कल्याण समिति एवं सदस्यों के साथ बाल संरक्षण इकाई में भी चाइल्डलाइन द्वारा संचालित दोस्ती अभियान चलाया. इस दौरान बच्चों को चॉकलेट देकर अभिवादन किया गया. गरीब क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों को एवं शहरी क्षेत्र में रहने वाले बच्चों को उनका अधिकार दिलाने के लिए बाल कल्याण समिति बाल संरक्षण इकाई एवं बोकारो जिला प्रशासन ने अपनी भागीदारी निभाने का आश्वासन दिया.

इसे भी पढ़ें: गाजा साईक्लोन तमिलनाडु तट से टकराया, भारी तबाही-11 लोगों की मौत

सभी जिलों में चाइल्‍ड हेल्‍पलाइन 24 घंटे एक्टिव

बोकारो जिला चाइल्ड लाइन निदेशक उमेश तिवारी ने चाइल्डलाइन 1098 महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के बारे में बच्चों को अवगत कराया. साथ ही महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत बच्चों के लिए 24 घंटे रात-दिन आपातकालीन मुफ्त राष्ट्रीय फोन सेवा के बारे में भी सभी से जानकारियां आदान-प्रदान की. अध्यक्ष बाल कल्याण समिति विनय कुमार सिंह ने बताया कि भारत में चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन की मदद से चाइल्ड लाइन 1098 को प्रत्येक जिलों में संचालित किया जा रहा है. यह उन बच्चों के लिए कार्य करती है जिन्हें देखभाल और संरक्षण की जरूरत है. बाल संरक्षण पदाधिकारी अनीता झा ने महिला बाल विकास मंत्रालय की तरफ से सभी बच्चों को पूर्णता सुरक्षित स्वतंत्र एवं शिक्षा के तरफ अग्रसर रहने की बात को सराहा.

इसे भी पढ़ें: बेगूसराय: सपना चौधरी के कार्यक्रम में जमकर हंगामा, भगदड़ में एक की मौत

क्‍या है अभियान का उद्देश्य

हर साल अधिक से अधिक दोस्त बनाना व बाल अधिकार व उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सभी को शामिल करना है, ताकि बालमित्र वातावरण का निर्माण हो सके. आयोजन में संगठन के लीडर,चाइल्ड लाइन के 10 वॉलिंटियर, चाइल्डलाइन कोलैब सामाजिक परिवर्तन संस्थान, बोकारो कोलैब से समन्वयक शिव पांडे, परामर्शदाता दिनेश्वर प्रसाद तिवारी, टीम के सदस्य सुजीत कुमार, गोपाल चंद्र, प्रभाकर झा, सोनी कुमारी, नेहा कुमारी, जुली कुमारी, सब सेंटर सहयोगिनी से रवि कुमार राय, मंजू देवी, मिंटी सिन्हा, आस्था से शशिकांत सिंह एवं फ्रेंडशिप बैंडरंजनी सिंह उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: