JamshedpurJharkhand

फरवरी के अंत तक हर हाल में रंगीन में बदल दिए जाएं 40 लाख मतदाताओं के ब्लैक एंड व्हाइट फोटो

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने एनआईसी से सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, ईआरओ व एईआरओ के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

Jamshedpur : जमशेदपुर स्थित एनआईसी कक्ष से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड के विजय कुमार ने सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी तथा सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर जरूरी दिशा – निर्देश दिए. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता सूची में फोटो सिमिलर इंट्री तथा पहचान पत्र में ब्लैक एंड वाईट फोटो की जगह रंगीन फोटो लगाने को लेकर जरूरी दिशा- निर्देश दिए.

कहा कि फरवरी माह के अंत तक फोटो सिमिलर इंट्री की त्रुटि में सुधार कर लिया जाए. राज्य में लगभग 40 लाख से ज्यादा मतदाता के पहचान पत्र में ब्लैक एंड वाईट फोटो लगा है, जिसे रंगीन में फरवरी के अंत तक हर हाल में बदलना है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सूरज कुमार ने जिले के सभी मतदाताओं से अपील की कि जिनका भी मतदाता पहचान पत्र में ब्लैक एंड वाईट फोटो है, वे संबंधित बीएलओ से संपर्क कर रंगीन फोटो उपलब्ध करा दें या उनके मोबाइल से गरूड़ एप द्वारा भी फोटो अपलोड किया जा सकता है. उन्होने बताया कि यदि एक ही व्यक्ति का नाम एक से अधिक बूथ क्रमांक पर अंकित है तो जहां पर मतदाता वास्तविक रूप से रहना चाहता है, उसको छोड़ कर शेष सभी जगहों से नाम विलोपित करने हेतु प्रपत्र सात भरा जाएगा. यदि एक ही नाम के वास्तविक रूप से दो मतदाता हैं तथा दोनों के फोटो एक समान हैं तो ऐसी स्थिति में प्रपत्र आठ भरकर आवेदक से ही फोटो प्राप्त करते हुए एप से फोटो अपलोड कराते हुए विसंगतियों का निराकरण किया जाना है. स्वस्थ मतदाता सूची के निर्माण को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी छूटे हुए युवा मतदाता तथा पलायन किए मतदाता को भी मतदाता सूची में नाम जोड़ने या विलेपित करने का निर्देश दिया.
राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में व्‍यापक भागीदारी पर जोर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू की गई प्रथम राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता को लेकर सभी जिलों से ज्यादा से ज्यादा की संख्या में प्रतिभागियों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए प्रतियोगिता के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार की बात कही. उन्होंने बताया कि हर एक मत के महत्व को विभिन्न रचनात्मक माध्यमों से समझाने के उद्देश्य से इसका थीम मेरा मत मेरा भविष्य, एक वोट की शक्ति निर्धारित किया गया है. यह प्रतियोगिता सभी आयुवर्ग के लोगों के लिए है. यह प्रतियोगिता पांच श्रेणियों में है, जिसमें 15 मार्च 2022 तक प्रविष्टियां स्वीकार्य हैं. उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में प्रत्येक जिले से अधिकाधिक संख्या में प्रतिभागी भाग लें तथा नकद इनाम पाकर राज्य एवं अपने जिले को गौरवान्वित करें.

Sanjeevani

वीडियो कांफ्रेंसिंग में से भी रहे मौजूद
वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार, उप विकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद, एसडीएम धालभूम संदीप कुमार मीणा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, निदेशक एनईपी ज्योत्सना सिंह, निदेशक डीआरडीए सौरभ सिन्हा, एसडीएम घाटशिला सत्वीर रजक, उप निर्वाचन पदाधिकारी कानू राम नाग तथा अन्य उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- जमशेदपुर :  बंडामुंडा में रेलवे का ट्रैक्शन तार दुरुस्त करा रहे सहायक विद्युत अभियंता की ट्रेन से कटकर मौत

Related Articles

Back to top button