National

आज आयेगा भाजपा का घोषणा पत्र, राहुल के ‘NYAY’ का कैसे देगी जवाब ?

New Delhi: पहले फेज की वोटिंग में महज तीन दिन रह गये हैं. ऐसे में राजनीतिक दलों ने एड़ी चोटी का जोर लगाना शुरू कर दिया है.

वोटर्स को लुभाने के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र पहले ही जारी हो चुका है. वहीं सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी आज अपना चुनावी घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी करेगी.

कांग्रेस अपने न्याय योजना को लेकर मतदाताओं के बीच पकड़ बनाने में जुटी है. राहुल गांधी की अगुवाई में युवाओं को रोजगार का मुद्दा भी चर्चा में है. ऐसे में भाजपा के सामने कांग्रेस के घोषणा पत्र का जवाब देने की चुनौती है.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित शीर्ष भाजपा नेता घोषणापत्र जारी करने के अवसर पर मौजूद रहेंगे. बीजेपी ने इसे ‘‘संकल्प पत्र’’ नाम दिया है.

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

इसे भी पढ़ेंः चुनाव आयोग की सरकार को नसीहतः एजेंसियों का हो निष्पक्ष इस्तेमाल

राष्ट्रवाद, किसान-महिलाओं पर होगा जोर

भारतीय जनता पार्टी आसन्न लोकसभा चुनाव के लिये अपने संकल्प पत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा, किसान कल्याण, युवा एवं महिला सशक्तिकरण पर खास जोर देगी.

सूत्रों की मानें तो किसानों के कल्याण के संदर्भ में भाजपा को लोगों से बड़ी संख्या में सुझाव प्राप्त हुए हैं जिनमें किसानों के लिये ‘मासिक पेंशन योजना’शुरू करने का सुझाव भी शामिल है

पार्टी सूत्रों ने बताया कि इसमें किसानों पर जोर रहेगा. राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय का प्रमुखता से उल्लेख होगा और जोर दिया जायेगा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर देश किसी तरह की नरमी नहीं रखेगा.

किसान और नौजवानों के हितों से जुड़े विषयों का उल्लेख होगा. रोजगार एवं स्वरोजगार के व्यापक अवसर का खाका भी पेश किया जायेगा.पार्टी इसके साथ पिछले पांच वर्षो के कार्यो की प्रगति रिपोर्ट भी पेश कर सकती है.

कांग्रेस के न्याय योजना का होगा तोड़ ?

कांग्रेस द्वारा अपने घोषणापत्र में गरीबों को आर्थिक मदद प्रदान करने संबंधी ‘न्याय योजना’के वादे के मद्देनजर भाजपा अपने संकल्प पत्र को ज्यादा धारदार और लुभावना बनाकर पेश करना चाहती है.

इसे भी पढ़ेंः सरहुल को लेकर पुलिस-प्रशासन मुस्तैद, सुरक्षा व्यवस्था में लगाये गये 1000 से अधिक जवान

इसमें सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की पहल पर विस्तार से चर्चा हो सकती है. सूत्रों ने बताया कि संकल्प पत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना को व्यापक बनाने के संबंध में विस्तार से चर्चा हो सकती है .

किसान कल्याण के संबंध में भाजपा को लोगों से बड़े पैमाने पर सुझाव प्राप्त हुए हैं . इसमें किसानों के लिये ‘मासिक पेंशन योजना’ शुरू करने का सुझाव प्रमुख है. पार्टी को किसानों के लिये ‘कृषक भविष्य निधि’योजना का सुझाव भी प्राप्त हुआ है.

भाजपा लोकसभा चुनाव के लिये अपने संकल्प पत्र में किसानों के मन की बात को भारत के मन की बात में प्रमुख स्थान देना चाहती है.

सूत्रों के अनुसार, भाजपा का अपने संकल्प पत्र में युवा एवं महिला सशक्तिकरण पर खास ध्यान होगा. पार्टी को लोगों से इस संबंध में काफी सुझाव भी प्राप्त हुए हैं. जिसमें मंत्रिपरिषद में महिलाओं के लिये कम से कम 15 प्रतिशत आरक्षण, संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा संबंधी आयोगों में महिलाओं के लिये 33 प्रतिशत आरक्षण देने का सुझाव शामिल है. महिला कारोबारियों को कर रियायत और शहीद जवानों की विधवाओं को सरकारी नौकरी देने का सुझाव भी प्राप्त हुआ है.

युवाओं के लिये रोजगार के अवसर बढ़ाने और स्वरोजगार को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने को लेकर भी विस्तार से चर्चा की जा सकती है. तीन तलाक, राम मंदिर, एक देश एक चुनाव के विषयों पर भी लोगों के काफी संख्या में सुझाव आए हैं.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पार्टी ने संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) समिति बनाई थी. इसके तहत देशभर में करीब 7500 सुझाव पेटियों, 300 रथों एवं इलेक्ट्रानिक माध्यमों से सुझाव प्राप्त किये गए.

इसे भी पढ़ेंःबेरोजगारी और किसानों की समस्याएं महागठबंधन के मुख्य चुनावी मुद्दे :…

Related Articles

Back to top button