न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जनजातीय समुदाय के शहीद नेताओं को उनके गांवों से मिट्टी लाकर ‘सम्मान’ देगी भाजपा

मिट्टी को भगवान बिरसा मुंडा की निर्माणाधीन प्रतिमा में किया जायेगा समर्पित

86

Ranchi : राज्य के जनजातीय समुदाय के शहीदों को सम्मान देने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अब एक नयी पहल की है. इस नयी पहल में इन नेताओं के गांवों (500 से अधिक जनजातीय आबादीवाले गांव) और वहां के धार्मिक स्थल (सरना, मांझीथान, जाहेरथान) से मिट्टी लाकर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा में समर्पित किया जायेगा. मिट्टी लाने का कार्यक्रम 23 अक्टूबर से 14 नवंबर तक प्रस्तावित है. इसके लिए भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के सभी सदस्य ऐसे शहीद नेताओं के गांव जायेंगे. मालूम हो कि बिरसा मुंडा की यह प्रतिमा राजधानी स्थित पुराने जेल परिसर में लगायी जानी है.

इसे भी पढ़ें- कल्याण विभाग में सुनील कुमार का इतना है दबदबा, कार्रवाई के लिए मंत्री को सचिव को लिखनी पड़ी चिट्ठी

पूरी तत्परता से शामिल हों मोर्चा के सदस्य : रामकुमार पाहन

विपक्षी दलों (झामुमो, कांग्रेस) पर शहीदों के अपमान का आरोप लगाते हुए खिजरी विधायक रामकुमार पाहन ने कहा कि देश को आजाद हुए करीब 71 वर्ष और झारखंड बने करीब 18 वर्ष का समय हो गया है, फिर भी राज्य में शहीद हुए जनजातीय समुदाय के इन नेताओं (बिरसा मुंडा, तिलका मांझी, सिदो-कान्हू, तेलंगा खड़िया आदि) और उनके गांवों को किसी भी राजनीतिक पार्टियों ने सम्मान नहीं दिया है. इसे देख अब अनुसूचित जनजाति मोर्चा ने निर्णय लिया है कि राजधानी स्थित पुराने जेल परिसर में बन रही 100 फीट ऊंची प्रतिमा में इन शहीदों के गांवों के धार्मिक स्थलों की मिट्टी यहां लाकर प्रतिमा को समर्पित किया जाये. उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए शनिवार को पार्टी मुख्यालय में बैठक की गयी थी. बैठक के माध्यम से मोर्चा के सदस्यों से कहा गया है कि इस कार्य में वे पूरी तत्परता से भाग लें.

इसे भी पढ़ें- नगर निगम का निर्देश, चिन्हित मूर्ति विसर्जन पॉइन्ट पर ही करें मूर्ति विसर्जन

आदिवासी नेताओं पर राजनीति की है विपक्ष ने

palamu_12

विपक्षी दलों पर जनजातीय समुदाय के शहीदों का अपमान करने का आरोप लगाते हुए विधायक पाहन ने कहा कि आज इन दलों ने केवल आदिवासी नेताओं के नाम पर राजनीति कर सत्ता पायी है. पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा आज इन शहीदों को सम्मान देने का काम कर रही है. शहीद आदर्श ग्राम योजना इन जनजातीय गांवों को सम्मान देने के लिए शुरू की गयी है. इसके माध्यम से इनके परिवारों एवं गांव को विकसित करने का काम किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- रावण दहन : सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कम होगी आतिशबाजी

जनजातीय समाज के हित में काम करती है भाजपा : गंगोत्री कुजूर

मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर ने कहा कि 11 अक्टूबर को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने बिरसा मुंडा जेल परिसर में 100 फीट ऊंची बिरसा मुंडा की प्रतिमा का शिलान्यास किया था. यह राज्य के जनजातीय समाज के लिए काफी गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमेशा जनजातीय समाज के हित के लिए ही काम किया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: